Umh News India WEBSITE Umh News India

पेटीएम को हुआ 762 करोड़ रुपये का घाटा

 दिल्ली. पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ने वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा कर दी है. नतीजों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में कंपनी को वार्षिक आधार पर 762.5 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ा है. कंपनी ने इससे पिछली तिमाही में 444.4 करोड़ रुपये का घाटा उठाया था.

हालांकि इस घाटे के बावजूद कंपनी का दावा किया है कि उसका कारोबार सही रास्ते पर है और EBITDA के मामले में वो 2023 के सितंबर तिमाही के नतीजों तक ब्रेक-इवेन (जहां लागत और आय एक बराबर हो जाए) की स्थिति में आ जाएगी. कंपनी ने शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद नतीजे घोषित किए. बीएसई की वेबसाइट पर कंपनी के नतीजे रात को करीब 9.40 बजे अपलोड किए गए हैं. वहीं, कुछ ही मिनट बाद कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी नतीजे डाल दिए.

कंपनी ने कहा है कि उसे चौथी तिमाही में परिचालन से 1541 करोड़ रुपये की आय हासिल हुई है. यह इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 89 फीसदी अधिक है. कंपनी ने यह भी बताया है कि चौथी तिमाही में उसका EBITDA घाटा (ईएसओपी की लागत से पहले) 368 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 52 करोड़ रुपये ज्यादा है. 2021-22 के पूरे वित्त वर्ष के दौरान कंपनी का EBITDA घाटा (ईएसओपी की लागत को छोड़कर) 1,518 करोड़ रुपये रहा, जो वित्त वर्ष 2020-21 के 1,655 करोड़ रुपये के घाटे के मुकाबले 8 फीसदी कम है.

शुक्रवार को नतीजे आने से पहले पेटीएम के शेयर 572 रुपये पर बंद हुए थे. कंपनी के शेयर इस साल की शुरुआत से अब तक 57 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं. पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97Communications नंवबर 2021 में अपना आईपीओ लेकर आई थी. तब यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ था. हालांकि, सब्सक्रिप्शन की धीमी रफ्तार को देखते हुए शेयरों की स्थिति का अंदाजा लगना शुरू हो गया था. बाजार जानकारों के अनुसार, कंपनी के फंडामेंटल्स बहुत कमजोर थे और वह ओवरप्राइज्ड मूल्य के साथ आईपीओ लेकर आई. कंपनी ने 2150 रुपये में जारी किए और उसके बाद पेटीएम ने निवेशकों का लगातार निराश किया. पेटीएम के निवेशकों का आधे से ज्यादा पैसा डूब चुका है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper