पनीर अंगारा Recipe

पनीर अंगारा खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होती है. अगर आपका कुछ अलग बनाने और खाने का मन है, तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राय करें. यह सभी को बहुत पसंद आएगी और खाने में यह इतनी लजीज होती है कि जो इसे खाएगा एक बार, वह मांगेगा बार-बार. तो इस बार डिनर में पनीर अंगारा को शामिल करना न भूलें. आइए जानते हैं पनीर अंगारा बनाने का तरीका-

पनीर अंगारा के लिए सामग्री
टमाटर- 4 (300 ग्राम)
अदरक- 1 इंच
हरी मिर्च – 2
सूखी लाल मिर्च – 1
पनीर – 250 ग्राम
दालचीनी का टुकड़ा- 1 इंच
करी पत्ता- 2 छोटे टुकड़े
लौंग- 3
छोटी हरी इलायची- 3
काली मिर्च- 7
कसूरी मेथी- 1 टेबल स्पून
हरा धनिया- 3 टेबल स्पून
पनीर – ½ कप (ग्रेट किया हुआ)
तेल – 4 टेबल स्पून
मक्खन- 1 टेबल स्पून
नमक- 1 छोटी चम्मच
कोयले का टुकड़ा- 1
शिमला मिर्च- 1
हींग- ½ चुटकी
जीरा- 1.25 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- ½ टी स्पून
काजू- 3 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर- 1 टी स्पून
पनीर अंगारा बनाने की रेसिपी
– पनीर अंगारा बनाने के लिए टमाटर, हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा और 1 सूखी लाल मिर्च को मोटा मोटा कतर लीजिए.

– अब एक गहरे पैन में 1 बड़ा चम्मच कच्ची घानी तेल डालकर मद्धम आंच पर गर्म करें. अब इसमें जीरा, दालचीनी, करी पत्ता, लौंग, काली मिर्च और डालकर तड़का लगाएं. जब यह हल्का भुन जाए तब इसमें टमाटर, हरी मिर्च, अदरक के टुकड़े और काजू डालकर ढक्कन से ढंक दें और तब तक पकाएं जब तक टमाटर एकदम मुलायम न हो जाएं.

– इसके बाद इसे गैस से नीचे उतारकर पंखे के नीच ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें.

– अब एक कढ़ाई में 3 बड़ा टेबल स्पून तेल डालकर गर्म होने दें फिर इसमें जीरा, टमाटर का पेस्ट हल्दी पाउडर , धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और कसूरी मेथी डाल कर मद्धम आंच पर तब तक भूनें जब तक कि मसाला और तेल अलग अलग न दिखाई देने लगे. अब इसमें कटी शिमला मिर्च डालकर भून लें.

– अब आंच पर कोयला रखकर इस पर थोड़ा सा तेल डालकर इसे सुलगने दीजिए. जब मसाला और तेल अलग अलग अलग हो जाए तो इसमें 1 कप पानी, स्वादानुसार नमक, कटा हरा धनिया डालकर मिलाते जाएं. अब इसमें पहले से कटे हुए पनीर के क्यूब और कसा हुआ पनीर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

– अब एक ढक्कन से इस ग्रेवी को ढककर मद्धम आंच पर 4 से 5 मिनट तक पकने दें. जब लगे कि सब्जी पक चुकी है तो इसमें सुलगाया हुआ कोयला रखकर इसके ऊपर से हींग और तेल डालकर 15 मिनट के लिए ढक्कन से बंद कर दें.

– इसके बाद ढक्कन खोलकर एक चिमटे की मदद से कोयला निकालकर बाहर रख दें और इसको मक्खन और बारीक कटा हरा धनिया ऊपर से डालकर एक सर्विंग बाउल में निकाल लें.

– लीजिए तैयार है आपका पनीर अंगारा.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper