यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई में

दिल्ली. उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. दसवीं की परीक्षा को रद्द कर, छात्रों को कक्षा 11 में प्रमोट किया जाएगा. 12वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है. परीक्षा का समय घटाकर 1:30 घंटे कर दिया जाएगा. उन्हें 10 में से केवल 3 प्रश्न करने होंगे. ये जानकारी उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा की ओर से जारी की गई है.

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं

इससे पहले 12वीं की परीक्षाओं को लेकर यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के हवाले से विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि परीक्षा के लिए पेपर प्रिंट हो चुके हैं और डिकोड कॉपियों के सेट बन चुके हैं. यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए कुल 8513 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा.

यूपी के डिप्टी सीएम की ओर से यह भी बताया गया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में 90 प्रतिशत राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की है. अधिकतर राज्य 12वीं की परीक्षा आयोजित करना चाहते हैं. इसके पीछे का मूल कारण यह है कि हायर स्टडीज के लिए कक्षा 12वीं के अंक अहम माने जाते हैं. इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को परीक्षा की तारीखों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper