यूपी के ग्राम पंचायतों में होगी 58 हजार से अधिक डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्तियां

दिल्ली. उत्तर प्रदेश की 58189 ग्राम पंचायतों में अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों के लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. ग्राम पंचायतों में अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती के लिए कैबिनेट में हाल ही में फैसला लिया गया है. इस पद पर भर्ती के लिए गांव के स्थानीय बेरोगजार युवाओं को ही अवसर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती प्रत्येक ग्राम पंचायत अपने स्तर पर करेगी. रिपोर्ट के अनुसार, कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त गांव के बेरोजगार युवाओं के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में मिले कुल अंक के प्रतिशत में दो से भाग देने पर जिसके सार्वधिक अंक आएंगे उसका इंटरव्यू किया जाएगा. इसी आधार पर फिर चयन होगा.

अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर चयनित युवाओं को छह हजार रुपये प्रति माह की सैलरी मिलेगी. यह वेतन ग्राम पंचायत अपने बजट से ही देगी. चयनित व्यक्ति को पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और पंचायतीराज विभाग के अन्य पोर्टल को संचालित करेगा. बता दें कि इसी ग्राम सचिवालय में बीसी सखी भी बैठेंगी. जिनका काम ग्रामीणों के बैंक खातों का आधार कार्ड के आधार पर संचालन कराना होगा. वे किसानों को मिलने वाले सरकारी अनुदान आदि की मॉनिटरिंग करेंगी.

राज्‍य सरकार के प्रवक्ता और खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के अनुसार, यूपी में पहली बार ग्रामीण सचिवालय की स्थापना होने जा रही है. यूपी में 58,189 ग्राम पंचायतें हैं, जो त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं. हालांकि प्रदेश में अभी तक ग्राम पंचायतें अपना कार्यालय स्थापित कर इसे व्यवस्थित रूप से चलाने में असमर्थ रही हैं, जबकि शासन की सभी महत्वपूर्ण योजनाएं ग्राम पंचायतों के माध्यम से अथवा ग्राम पंचायतों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित होती हैं.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper