लोकसभा में रोज़-रोज़ हो रहे हंगामे पर ओम बिरला ने जताया दुख

दिल्ली. लोकसभा में पेगासस जासूसी मामले एवं कुछ अन्य मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों की ओर से किया जा रहा शोर-शराबा गुरुवार को भी जारी रहा. लोकसभा में रोज रोज के हंगामे से दुखी लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला  ने सख्‍त एक्‍शन की चेतावनी देते हुए सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

इससे पहले आज सुबह बैठक शुरू होने पर कांग्रेस के कुछ सदस्यों द्वारा एक दिन पहले सदन में कागज उछालने की घटना को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक होने के कारण सदन की कार्यवाही आरंभ होने के करीब पांच मिनट बाद 11:30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी. सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार की घटना को लेकर अपनी पीड़ा व्यक्त की और सदस्यों को चेतावनी दी कि अगर भविष्य में संसद की गरिमा के प्रतिकूल घटनाओं की पुनरावृत्ति की गई तो वह कार्रवाई करेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों से पूछा, क्या आप कल की घटना को संसद की गरिमा के अनुरूप मानते हैं, क्या आप इसे न्यायोचित मानते हैं? उन्होंने कहा कि अगर आसन से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो हमारे कक्ष में आकर बात रख सकते हैं. बिरला ने कहा कि संसद की गरिमा को बनाए रखना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है क्योंकि आप (सांसद) एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक संस्था हैं और लाखों लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने कहा कि आसन के प्रति कल कुछ सदस्यों का आचरण अनुचित था. सदस्य अपने आचरण एवं मर्यादाओं का ध्यान रखें.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper