8वीं, 10वीं व 12वीं पास के लिए बंपर नौकरियां, बिना परीक्षा के होगी भर्तियां

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज ने 8वीं, 10वीं व 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए बंपर भर्तियां निकाली हैं. इस संबंध में आरआरसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.rrcpryj.org पर नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू हो गई है. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं. कुल 1664 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी.

जारी अधिसूचना के अनुसार यह भर्तियां प्रयागराज डिवीजन, झांसी डिवीजन, आगरा डिवीजन और झांसी वर्कशाप के लिए निकाली गई हैं. अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें. नियमानुसार किया गया आवेदन की मान्य होगा. अन्यथा रद्द भी किया जा सकता है.

किस डिवीजन में कितने रिक्त पद
प्रयागराज डिवीजन – 703
झांसी डिवीजन – 480
वर्कशॉप झांसी – 185
आगरा (एजीसी) डिवीजन – 296

शैक्षणिक योग्यता
ट्रेड वेल्डर, कारपेंटर और वायरमैन पद के लिए अभ्यर्थी का 8वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही अभ्यर्थी के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. अन्य पदों के लिए अभ्यर्थी का 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य हैं. अभ्यर्थी अधिक शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

आयु सीमा
इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा. अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा.

 महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि- 2 अगस्त 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 1 सितंबर 2021
आधिकारिक वेबसाइट- www.rrcpryj.org

यहां देखें नोटिफिकेशन

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppMixTumblrWeChatGmailLinkedInSMSCopy LinkTelegramPocketPrintInstapaperRediff MyPageSkypeEmailDiggGoogle BookmarksGoogle ClassroomKikPinboardViberSina WeiboFlipboardLineYahoo MailViadeo

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper