मछली पालकर बने लखपति, हर महीने होगी ₹2 लाख की कमाई

दिल्ली. अगर आप कमाई करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जहां आप केवल 25,000 रुपये सालाना खर्च करके आप औसतन 1.75 लाख रुपये कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मछली पालन  का कारोबार. बता दें कि वर्तमान में किसान सब्जी के अलावा मछली पालन भी ध्यान दे रहे हैं. सरकार भी मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है. हाल ही में मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि का दर्जा दिया है. राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा दे रही है. साथ ही सब्सिडी और मछुवारों के लिए बीमा योजना भी सरकार की तरफ से मिलती है.

जानें कैसे होगी कमाई?
अगर आप भी मछली पालन के व्यवसाय में हैं या फिर इसे शुरू करना चाह रहे (Start own business) हैं तो इसकी आधुनिक तकनीक आपको बंपर मुनाफा करवा सकती है. जी हां.. मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक(Fish Farming Business by Biofloc Technique)काफी मशहूर हो रहा है. कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों में कमाई कर रहे हैं.

बता दें कि Biofloc Technique एक बैक्टीरिया का नाम है. इस तकनीक के जरिए मछली पालन में काफी मदद मिल रही है. इसमें बड़े बड़े (करीब 10-15 हजार लीटर के) टैंकों में मछलियों को डाला जाता है. इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की अच्छी खासी व्यवस्था होती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है, जिसे मछलियां वापस खा लेती हैं, इससे एक-तिहाई फीड की बचत होती है. पानी भी गंदगी होने से बची रहती है. हालांकि, यह थोड़ा खर्चीला जरूर है लेकिन बाद में यह मुनाफा भी खूब देती है. नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड (NFDB) के मुताबिक, अगर आप 7 टैंक से अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें सेटअप करने में आपका करीब 7.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. हालांकि, आप तालाब में मछली पालकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppMixTumblrWeChatGmailLinkedInSMSCopy LinkTelegramPocketPrintInstapaperRediff MyPageSkypeEmailDiggGoogle BookmarksGoogle ClassroomKikPinboardViberSina WeiboFlipboardLineYahoo MailViadeo

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper