कोरोना वायरस का कहर चीन में 1000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

दिल्ली , चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, इस वायरस के चपेट में कई लोगों ने अपनी जान से हाथ धो दिया है। हाल ही में एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मौत का आंकड़ा अब 1,000 पार कर चुका हैं।  इस वायरस से 42,600 लोग प्रभावित हुए हैं।

चिकित्सा सामग्री के निर्यात की मंजूरी
भारत ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए चीन (China) भेजी जाने वाली चिकित्सा सामग्री की कुछ खेपों को मंजूरी दे दी। इसके लिए भारत सरकार ने सभी तरह के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के निर्यात पर लगी रोक के फैसले में ढील दी है। यह जानकारी चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री (Vikram Mistry) ने सोमवार को दी।

यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीन के राष्ट्रपति  शी जिनपिंग को लिखे पत्र के बाद किया गया है जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस से मुकाबला करने में एकजुटता प्रकट करते हुए सहयोग की पेशकश की थी। चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद वुहान शहर और हुबेई प्रांत में तैनात कर्मियों के लिए बड़े पैमानें पर दस्ताने, सुरक्षा उपकरण की जरूरत है। मिस्त्री ने बताया कि भारत ने हुबेई प्रांत के वुहान शहर से 647 भारतीयों को निकालने के लिए भेजे  विमान में ऐसे उपकरणों के कई बक्सों की आपूर्ति की थी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (dr Harsh Vardhan) ने दिए बयान में कहा कि अभी तक केरल से कोरोना वायरस के तीन पॉजिटिव मामलों का पता चला है। तीनों का चीन के वुहान की यात्रा करने का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि इन तीनों लोगों को पृथक किया गया है और क्लीनिकल आधार पर उनकी स्थिति स्थिर बताई गई है। हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार ने स्थिति पर निगरानी रखने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक समूह बनाया है।
उन्होंने कहा, उम्मीद है कि इनमें से कोई एक सफल होगा और इस प्रकोप को रोक पाने में मदद मिलेगी। वायरस के प्रसार को देखते हुए छह महीने की समय सीमा भी बहुत ज्यादा लग रही है। माना जा रहा है कि यह विषाणु जंगली जानवर बेचने वाले एक बाजार से फैलना शुरू हुआ है जो चीन में प्रतिदिन करीब 100 लोगों की जान ले रहा है।

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »