दिल्ली में तीसरी बार केजरीवाल सरकार!, जीत की ओर AAP

दिल्ली, दिल्ली में बिजली, पानी, शिक्षा और विकास को अपना चुनावी मुद्दा बनाने वाली आम आदमी पार्टी मंगलवार सुबह से चल रही मतगणना के रुझानों में बेहद मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है और इसके लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के संकेत हैं। निर्वाचन आयोग के आकड़ों के मुताबिक आम आदमी पार्टी (आप) 70 में से 58 सीटों पर, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 12 सीटों पर आगे चल रही है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव ऐसे वक्त हुए थे जब दिल्ली सहित देश भर में संशोधित नागरिकता कानून ,राष्ट्रीय नागरिक पंजी और राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी के विरोध में प्रदर्शन हो रहे थे। भाजपा पर ‘विभाजनकारी’ राजनीति करने के आरोप लगे थे और राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग क्षेत्र में 50 दिन से चले रहे महिलाओं के प्रदर्शन का मुद्दा उठाने के लिए उस कर मतदाताओं के ध्रुवीकरण का आरोप लगा था।

चुनाव में एक ओर भाजपा का प्रचार जहां राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर केन्द्रित था वहीं आप ने अपना प्रचार शिक्षा ,स्वास्थ्य और मूलभूत ढांचे पर केन्द्रित रखा था। नए रुझान के अनुसार आप प्रमुख एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नयी दिल्ली विधानसभा सीट पर 6,300 मतों से आगे चल रहे हैं। 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत नजफगढ़ से 1,115 मतों से आगे चल रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शकूरबस्ती से भाजपा के एस सी वत्स से 309 मतों से आगे चल रहे हैं। श्रम मंत्री गोपाल राय बाबरपुर निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं। वहीं बल्लीमारान क्षेत्र से आप के इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं। केजरीवाल की अगुवाई में पिछले चुनाव में आप ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी। केजरीवाल शाम को पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडिया से बात कर सकते हैं। पार्टी कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह है।

आप प्रवक्ता संजय सिंह ने संवाददताओं से कहा, ‘हम शुरुआत से ही कह रहे थे कि आगामी चुनाव हमारे किए काम के आधार पर लड़ा जाएगा। अभी कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगी। आप इंतजार कीजिए और देखिए कि हम जबरदस्त जीत हासिल करेंगे।’

इस बीच पार्टी मुख्यालय को सफेद और नीले रंग के गुब्बारों से सजाया गया है और कार्यालय के विभिन्न हिस्सों में केजरीवाल की तस्वीरें लगाई गई हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव आठ फरवरी को हुए थे। मतगणना 70 विधानसभा क्षेत्रों में 21 स्थलों पर बनाए गए मतदान केंद्रों पर चल रही है।

मतगणना केंद्र पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी द्वारका, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और जी बी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सी वी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थानों पर स्थापित किए गए हैं। शनिवार को हुए मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी थी।

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »