केंद्र सरकार ने पबजी समेत 224 मोबाइल ऐप पर लगाया बैन

दिल्ली. केंद्र सरकार ने पबजी समेत 224 चाइनीज मोबाइल एप्लीकेशन (118 Chinese Mobile Applications Ban) पर बैन लगा दिया है. केंद्र सरकार के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को पबजी समेत 224 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है. सरकार ने इस बार जिन ऐप्स पर बैन लगाया है उनमें पबजी, बायडू, ऐप लॉक, एमवी मास्टर, बाइक रेसिंग, लूडो ऑल स्टार प्रमुख हैं. मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि सरकार को जानकारी मिली है कि बैन की जा रही ऐप्स के चलते भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था को खतरा है.

सरकार ने कहा कि हमें इन ऐप्स के संबंध में कई सूत्रों से विभिन्न प्रकार की शिकायतें मिली थीं कि ये एन्ड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर अनाधिकृत रूप से यूजर्स का डाटा भारत के बाहर भेज रही हैं. जिसके चलते भारत की सुरक्षा में सेंधमारी के प्रयास किये जा रहे हैं. केंद्र सरकार का ये फैसला ऐसे समय आया है जबकि लद्दाख (Ladakh) में भारत और चीन के बीच तनातनी एक बार फिर से बढ़ी है. इससे पहले जून में चीन के साथ हुए तनाव के बाद सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए टिकटॉक, हेलो समेत 59 ऐप्स पर बैन लगाया था. सरकार ने बताया था कि ये ऐप्स देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा हैं.

भारत-चीन के बीच फिर बढ़ा तनाव
गौरतलब है कि हाल के घटनाक्रम के बारे में सेना ने सोमवार को बताया था कि भारतीय जवानों ने पैंगोंग सो क्षेत्र में 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को यथास्थिति बदलने के चीन की पीएलए के ‘‘उकसावे’’ वाले सैन्य अभियान को विफल कर दिया. सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी किनारे पर इस पीएलए की गतिविधि को पहले ही विफल कर दिया और जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के चीनी इरादों को विफल करने के लिए उपाय भी किए.’’
बता दें सरकार ने जुलाई में चीनी कंपनियों को ऐप पर लगी पाबंदी का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिये थे. सरकार ने चीनी कंपनियों से कहा था कि वह आदेश का सख्ती से पालन करें, ऐसा न होने की स्थिति पर सख्त कार्रवाई की भी चेतावनी दी थी.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »