कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यापार करके कैसे कमांए दो लाख रूपये महिना, पढ़िए

बुलन्दशहर। देश हो या विदेश सभी जगह कोल्ड ड्रिंक को काफी पसंद किया जाता है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को कोल्ड ड्रिंक बहुत पसंद होती है. हमारे देश में कई विदेशी कंपनियों की कोल्ड ड्रिंक मिलती है. लेकिन हालही में बॉयकोट चाइना का मुद्दा गर्म होने के कारण लोग अब स्वदेशी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में यदि आप किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में विचार बना रहे हैं. तो आपके लिए कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यवसाय एक अच्छा विकल्प हो सकता है. और फायदे की बात यह है कि इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर बिना दुकान खोले घर से भी शुरू कर सकते हैं. हालाँकि बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको दुकान होना आवश्यक है. तो चलिए इस लेख में हम आपको कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की जानकारी देते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की बाजार में मांग

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको बाजार में इसकी मांग के बारे में पता करना होगा. क्योंकि जब तक इसकी मांग बाजार में नहीं होगी, आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से कोई मुनाफा नहीं मिलेगा. शादी, पार्टियों एवं विभिन्न फंक्शन में कोल्ड ड्रिंक का अक्सर उपयोग किया जाता है. वहन पर इसकी मांग होती है. इसके अलावा लोग गर्मियों के दिनों में ठंडक के लिए घर पर भी कोल्ड ड्रिंक रखते हैं. अतः इसकी मांग बाजार में एवरेज में रहती ही हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें

कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा, कि कोल्ड ड्रिंक के लिए आपको रॉ मटेरियल क्या – क्या चाहिए होगा और कहाँ से मिलेगा, इसकी मशीनरी कहाँ से मिलेगी, आप इस व्यवसाय को कहाँ कर सकते हैं, कितनी लागत लगेगी, कितना मुनाफा होगा, लाइसेंस, पैकिंग, मार्केटिंग आदि. जब आप अपने इस बिज़नेस का प्लान बना लेंगे तो आप उसके अनुसार काम करते हुए इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं.       

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको निम्न रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी जोकि आपको बाजार में सस्ती कीमत पर आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे –

  1. चीनी – 6 किलो
  2. प्रीमिक्स (स्वाद के लिए) – 1 पैकेट
  3. पानी – 6 लीटर
  4. सोडा
  5. पैकिंग के लिए बोतल

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए मशीनरी

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको 2 तरह की मशीन की आवश्यकता होगी. एक मिक्सर जोकि आपका कोल्ड ड्रिंक का सिरप बनाते समय उसे मिक्स करने के काम में आयेंगी. और दूसरी है बोतल सील करने वाली पैकिंग मशीन. यह मशीन पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक मशीन होती है. इसमें बोतल में प्रोडक्ट की फिलिंग एवं इसकी सील पैकिंग दोनों काम हो जाते हैं. इसके आलवा आप एक फ्रीज़र भी रखें क्योंकि कोल्ड ड्रिंक के ख़राब होने के चांसेस भी हो सकते हैं.  

कहाँ से खरीदें –

कोल्ड बनाने के लिए जिन मशीन की आवश्यकता पड़ती हैं उसमें से मिक्सर आपको 40 से 50 हजार रूपये एवं पैकिंग मशीन साढ़े 3 लाख रूपये की आएगी. इसे खरीदने के लिए या तो आप इसके डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं. इसके बारे में आपको अपने आसपास जितने भी इसके डिस्ट्रीब्यूटर हैं उनसे मिलना होगा, और उनसे जानकारी हासिल करनी होगी. इसके अलावा आप मशीन चाहें तो ऑनलाइन इंडियामार्ट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं. वहां पर भी आपको सही रेट में ये मशीनें मिल जायेंगी.

कोल्ड ड्रिंक बनाने की विधि

  • कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसका सिरप बनाना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले चीनी की आवश्यकता होगी.
  • आप एक तब या बाल्टी में चीनी ले लें, इसके बाद इसमें आपको विभिन्न फ्लेवर वाले प्रीमिक्स पाउडर डालना होगा. आपको ऑरेंज, लेमन, काला खट्टा, जल जीरा में से जो भी फ्लेवर चाहिए उसका प्रीमिक्स पाउडर इसमें ऐड करें.
  • इसके बाद इसमें आपको थोड़ा – थोड़ा करके पानी डालना होगा. फिर इसे आप मिक्सर की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लें ये आपका सिरप बन जायेगा. इसे आप छान लें ताकि इसमें किसी भी प्रकार का कचरा न रहें.

पैकजिंग प्रोसेस –    

  • फिर कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको पैकिंग वाली ऑटोमेटिक मशीन के साथ सिरप वाले जार को अटैच करना होगा. इस मशीन में आपको सोडा भी ऐड करना होगा.
  • फिर आप जिस बोतल में कोल्ड ड्रिंक पैक करना चाहते हैं, उसे वहां पर लगा दें. इस मशीन से बोतल की क्लीनिंग भी बहुत अच्छे से हो जाती है.
  • बोतल गाने के बाद इसमें सबसे पहले सोडा डालें इसके बाद इसमें विभिन्न फ्लेवर वाले सिरप को ऐड करें. और फिर सील पैक करने वाले ब्लॉक में बोतल का ढक्कन लगाये तो नीचे से बोतल लगते हुए इसे सील पैक कर दें.
  • बोतल पैक हो जाने के बाद आप इसमें अपने ब्रांड की लेबलिंग करें. और फिर इसे आप फ्रीज़र में रख दें. ताकि ये ख़राब न हो.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में आवश्यक परमिट एवं लाइसेंस

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में आपको अपने स्थानीय अधिकारीयों से परमिट लेना होगा, क्योंकि इसमें आपको मशीन स्थापित करनी है. कानूनी रूप से यह जरुरी होता है. इसके अलावा आपका उत्पाद एक खाद्य पदार्थ हैं, इसके लिए आपको एफएसएसएआई लाइसेंस लेना होगा. और इस बिज़नेस के लिए आपको जीएसटी नंबर लेने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा लेना आवश्यक है.

कोल्ड ड्रिंक बनाने व्यवसाय शुरू करने के लिए लोकेशन

कोल्ड बनाने के व्यवसाय की शुरुआत वैसे तो आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप मशीनरी स्थापित कर रहे हैं तो आप एक दुकान ले लें तो आपको ज्यादा आसानी होगी. इसके लिए आप बाजार के आसपास जगह ले सकते हैं. क्योंकि इससे आपके पास डिस्ट्रीब्यूटर्स आसानी से पहुँच सकेंगे.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय के लिए कर्मचारियों की जरुरत

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में आपको मशीनरी के संचालन, प्रोडक्ट की बिलिंग एवं अन्य कार्यों के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी. क्योंकि ये सभी काम आप अकेले नहीं कर सकते हैं. हालाँकि आप अपने कुछ साथियों के साथ भी इस बिज़नेस को कर सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में लगने वाली लागत

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में कुल मिलाकर आपको 4 से 5 लाख रूपये तक की जरुरत पड़ सकती हैं. इसमें आपको मशीनरी एवं कच्चा माल दोनों आ जाएगा. इसके अलावा अपने बिज़नेस में कर्मचारी को देने वाले वेतन का शुल्क भी इसी में शामिल है.

कोल्ड ड्रिंक बनने के व्यवसाय में होने वाला मुनाफा

कोल्ड ड्रिंक की डिमांड बाजार में अधिक होने के कारण इस बिज़नेस से आप महीने के कम से कम 2 से 3 लाख रूपये की कमाई कर सकते हैं. एक बोतल से आपको 3 रूपये तक का मुनाफा होता है. यदि बाजार में एक दिन में 500 से हजार बोतल भी आप बेचते हैं तो आपको इससे अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता है. 

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में जोखिम बहुत कम होता है. लेकिन इसके लिए ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके ब्रांड का कोल्ड ड्रिंक लोगों को पसंद आये. क्योंकि यदि लोगों को यह पसंद नहीं आयेगा तो आपका प्रोडक्ट बाजार में नहीं बिकेगा. और आपको इससे घाटा हो सकता है.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »