शादी से पहले दुल्हन भागने पर मिलता है इंश्योरेंस

नई दिल्ली. आपने हेल्थ, ट्रेवल, एक्सीडेंट पर मिलने वाले इंश्योरेंस कवर के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि एलियन, वैंपायर और शादी से पहले दुल्हन के भागने पर भी इंश्योरेंस मिलता है। जी हां! कई ऐसी बीमा कंपनियां हैं जो कि खास तौर पर इस तरह की कवर प्लान देती हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता है। आइए, इनमें से कुछ खास इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानते हैं।

दुल्हन के भागने पर इंश्योरेंस

बहुत कम लोगों को ही पता है कि शादी से पहले अगर दूल्हा या दुल्हन भाग जाते हैं तो इसके लिए कई बीमा कंपनियों से आप इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत आप उन पैसों के लिए बीमा कंपनियों से दावा कर सकते हैं, जो शादी के समय आपने सजावट की है या कोई और खर्च है। इसमें खाना भी शामिल है। बीमा कंपनियां इन खर्चों का क्लेम देती हैं।

जानिए क्या है वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसी

शादी के लिए इंश्योरेंस कंपनियां कई तरह की पॉलिसी तैयार रखती हैं। आपकी जरूरत के मुताबिक पैकेज तैयार रहता है। आप अपनी सुविधानुसार कोई पैकेज चुन सकते हैं।

क्यों है वेडिंग इंश्योरेंस की जरूरत

शादी कैंसिल होने, आपके जेवर चोरी होने पर शादी के अचानक बाद एक्सीडेंट होने या शादी रुक जाने पर। ऐसी तमाम समस्याओं के लिए वेडिंग इंश्‍योरेंस आपकी सहायता और सुरक्षा करेगा। एक अच्छी बीमा पॉलिसी के जरिए आप अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

किन चीजों का होता है इंश्योरेंस

शादी के लिए बुक किए हुए किसी हॉल या रिसॉर्ट के एडवांस पैसों का इंश्योरेंस होता है। ट्रैवेल एजेंसी को दिए गए एडवांस पेमेंट, होटल की एडवांस बुकिंग, शादी के कार्ड का पेमेंट, शादी के वेन्यू सेट से लेकर अन्य सजावट और म्यूजिक के लिए इंश्योरेंस होता है।

एलियन द्वारा अपहरण पर बीमा प्लान

एलियन द्वारा अपहरण पर इंश्योरेंस मिलता है। इस तरह के बीमा को देने वाली पहली कंपनी का फ्लोरिडा में मुख्यालय है, जिसका नाम सेंट लॉरेंस एजेंसी है। उस समय से ऐसा आंकलन है कि दुनिया भर में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस इंश्योरेंस को चुना है। ऐसा लगता है कि लोगों में एलियन का डर बहुत अधिक है, जिसकी वजह से उन्होंने यह बीमा लिया है।

वैंपायर से बचने के लिए इंश्योरेंस कराएं

कई लोग वैंपायर होने और उनके डर में भी भरोसा करते हैं। इन दोनों मामलों में डर अजीब लग सकता है, लेकिन लंदन में आधारित बीमा कंपनी Lloyds ने लोगों के लिए ऐसी पॉलिसी को कस्टमाइज्ड किया है। इतना ही नहीं दुनिया में कई जगह भूत प्रेत पर विश्वास किया जाता है। ऐसे में इसके साथ जुड़े जोखिम को देखते हुए कानूनी पैरा नॉर्मल सोसायटीज जो ऐसी पड़ताल करती हैं, बीमा कंपनियों के साथ समझौता किया है जिससे उन्हें पेशेवर कवरेज मिले।

कौन बनेगा करोड़पति पर बीमा कवर होता है

आपको पता है कि कौन बनेगा करोड़पति में मिलने वाली इनामी राशि शो के निर्माता नहीं, बल्कि बीमा कंपनियां वितरित करती हैं। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति करोड़ों की इनामी राशि जीत जाता है, तो बीमाकर्ता की जिम्मेदारी होती है। अगर आप अपनी मूल्यवान संपत्ति का बीमा कराना चाहते हैं, तो ले सकते हैं।

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »