बिहार चुनाव : NDA में सीट बंटवारे का ऐलान, JDU 115 और BJP+ 121 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में मंगलवार को सीटों का बंटवारा हो गया। जेडीयू के हिस्से में 122 सीटें और बीजेपी के हिस्से में 121 सीटें आई हैं। जेडीयू अपने हिस्से से जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा को 7 सीट देगी। इस तरह, जेडीयू 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि एनडीए की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) से भी बात चल रही है। बीजेपी आने वाले समय में अपने हिस्से से कुछ सीटें विकासशील इंसान पार्टी को देगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबांधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी सरकार ने जो काम किया है, उसी के मुद्दे पर चुनावी मैदान में उतरेंगे। जनता मालिक है और वह फैसला करेगी। नीतीश ने कहा, ”बीजेपी-जेडीयू मिलकर काम कर रही हैं और मिलकर ही काम करेंगे। हम लोगों के मन में किसी भी तरह की कोई गलतफहमी नहीं है। हम मानते हैं कि किसी को कुछ कहने से आनंद आता है, तो उसे पूरी आजादी है।”

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि किस सीट से कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी, यह जानकारी भी आज दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार को आगे बढ़ाना है। पहले काफी कम बजट था और अब यह काफी अधिक हो गया है। एनडीए के कार्यकाल में कितने लोगों को नौकरियां और उनकी सेवा करने का मौका मिला है, इसका ब्योरा भी जल्द दिया जाएगा।

चिराग पासवान पर क्या बोले नीतीश कुमार?

लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान के हालिया बयानों पर नीतीश कुमार ने कहा कि कौन क्या बोलता है, उसमें हमारी बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है। हम चाहते हैं कि रामविलास पासवान जल्दी से ठीक हो जाएं। रामविलास पासवान राज्यसभा में पहुंचे, वे बीजेपी और जेडीयू की मदद से ही पहुंचे। राज्य की विधानसभा में एलजेपी की दो सीटें ही हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी के मन में कुछ बात है, तो उससे हमें कोई मतलब नहीं है। 

एनडीए के दल ही कर सकेंगे पीएम मोदी की फोटो का इस्तेमाल

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि एनडीए के चार दल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो का इस्तेमाल चुनाव के दौरान प्रचार के लिए कर सकेंगे। उन्होंने कहा, ”अगर जरूरत पड़ेगी तो हम चुनाव आयोग को लिखकर देंगे कि चार दल ही प्रधानमंत्री मोदी की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कोई अन्य दल करता है तो फिर चुनाव आयोग उसपर कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होगा।” 

नीतीश ही होंगे मुख्यमंत्री: सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री रहेंगे। उन्होंने कहा, ”एक बार जब ऐलान कर दिया तो यही रहेगा। चुनाव के बाद कितनी भी सीटें आती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे। इसमें कोई ‘इफ एंड बट’ नहीं होगा।”

‘बिहार के नेता नीतीश कुमार हैं’

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से कुछ देर पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा बिहार में एनडीए के नेता नीतीश कुमार हैं, बिहार के गठबंधन में सारी बातें नीतीश कुमार के नेतृत्व में हो रही है, नीतीश कुमार जी के नेतृत्व को भाजपा पूरी तरह से स्वीकार करती हैं। एनडीए गठबंधन में वही रहेंगे जिन्हें उनका नेतृत्व स्वीकार है। उनको मुख्यमंत्री बनाने के लिये भाजपा पूरी कोशिश करेगी और तीन चौथाई बहुमत से नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम बनायेंगे सरकार। 

2010 में बीजेपी और जेडीयू को कितनी सीटें मिली थीं?

इससे पहले बीजेपी और जेडीयू ने 2010 का विधानसभा चुनाव साथ लड़ा था। तब जेडीयू 141 और बीजेपी 102 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारे थे। इस चुनाव में जेडीयू ने 115 तो बीजेपी ने 91 सीटे जीते थी।

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »