अब बिजली कनेक्शन के इस एप से घर बैठ कर सकेंगे आवेदन

लखनऊ  झटपट मोबाइल एप की मदद से उपभोक्ताओं को जल्द बिजली कनेक्शन मिलेगा। इसके लिए लोगों को विद्युत उपकेंद्र की दौड़ लगाने और कर्मचारियों से गुहार लगाने की जरूरत नहीं रहेगी। झटपट एप से सात दिन में प्रक्रिया पूरी होगी और मीटर लगाकर कनेक्शन जोड़ने के लिए बिजलीकर्मी आवेदक के घर पहुंचेंगे।

पावर कॉरपोरेशन ने झटपट नाम से एप लांच किया। इस एप को एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद उपभोक्ताओं को सारी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होगी। आवेदन कहां पहुंचा और किस स्तर पर अटका हुआ है। इसकी भी पूरी जानकारी घर बैठे ही मिलेगी। वहीं बिजली अभियंता भी अब कहीं से भी उपभोक्ता के आवेदन को चेक कर सकते हैं।  

मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आवेदन करते वक्त आवेदक का नाम, पूरा पता, एक फोटो समेत आधारकार्ड का नंबर दाखिल करना होगा। सौ रुपये प्रोसेसिग शुल्क के भी ऑनलाइन ही जमा होंगे। इसके बाद संबंधित अधिशासी अभियंता के पास आएगा और अधिशासी अभियंता उपखंड अधिकारी व अवर अभियंता को उसे अग्रसारित करेंगे। 

मध्यांचल निगम के एमडी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि आवेदन की अवर अभियंता स्तर से रिपोर्ट तैयार की जाएगी। अगर किसी आवेदक पर पुराना बकाया के चलते कनेक्शन काटा गया होगा या वह बिजली चोरी में पकड़ा गया होगा और शमन शुल्क जमा नहीं किया हो या फिर किराए का भवन हो और किरायानामा न हो। इन हालात में कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »