अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो हो जाए सावधान,करें काम

सोशल मीडिया (Social Media) के प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी निजी जानकारियां एक दुसरे के साथ साझा करते है। लेकिन लोगों में  चैट और फाइल्स के लीक होने का खतरा अकसर बना रहता है। दुनियाभर में व्हाट्सएप (Whatsapp) के करिब 2.7 बिलियन यूजर्स है। लेकिन पिछले साल ही करीब 1,400 लोगों के WhatsApp अकाउंट हैक हो चुके हैं।

आपको बता दें कि WhatsApp के अंदर एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर होता है, इस फिचर्स में  शेयर की जाने वाली फाइल्स, फोटोज और वीडियोज सुरक्षित रहती है। iOS यूजर्स के लिए इस ऐप के चैट्स का बैक-अप iCloud में होता है, जिसकी वजह से इसके चैट्स के बैक-अप भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सिक्योर रहते हैं। लेकिन, Android यूजर्स के लिए चैट बैक-अप Google Drive में स्टोर होता है, जो कि एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर नहीं है।

अगर, आप अपने WhatsApp को दूसरे स्मार्टफोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वाट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट का बैक-अप ले लें। फिर जाकर दूसरे डिवाइस में इस चैट बैक-अप को रिकवर कर लें। चैट रिकवर करने के बाद Google Drive में जाकर WhatsApp चैट बैक-अप फोल्डर को डिलीट कर दें। ऐसा करने से आपका WhatsApp चैट बैक-अप Google Drive से रिमूव हो जाएगा और आपके चैट्स लीक होने से बच जाएंगे

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »