आरडी / मंथली जमा करें 1 हजार, मिलेगा 72 हजार रु से ज्यादा, बैंक से बहुत ज्यादा ब्याज

दिल्ली. Recurring Deposit: जब भी बड़ी रकम की बात आती है तो नौकरीपेशा लोग लोन लेने के ऑप्शन तलाशने लगते हैं। इसकी वजह होती है सीमित सैलरी, जिसमें बड़ी रकम जमा करना आसान नहीं होता है। हालांकि अगर छोटी-छोटी सेविंग की जाए तो कुछ साल में आपके पास बड़ी रकम तैयार हो सकती है। आरडी (Recurring Deposit) एक ऐसा ही ऑप्शन है। हालांकि, सरकार ने हाल में जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। इस कारण आपको आरडी पर 1 जुलाई से 7.30 फीसदी की जगह 7.20 फीसदी ब्याज मिलेगा।

पोस्‍ट की रेकरिंग डिपॉजिट या RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्‍लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मच्‍योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्‍लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्‍याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्‍याज भी मोटी मिलती है। सीधी भाषा में कहें तो RD एक ऐसी गुल्‍लक है, जहां आपका पैसा समय के साथ बढ़ता जाएगा। आइए जानते हैं इसी स्‍कीम के बारे में…

छोटी बचत को बड़ा करने का बेस्‍ट ऑप्‍शन RD
RD एक तरह की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम है। इसका खाता आप पोस्‍टऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। हालांकि पोस्‍ट ऑफिस की RD पर आम बैंकों से थोड़ा ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है। 1 जुलाई से पोस्‍ट ऑफिस में RD पर 7.2% फीसदी का सलाना ब्‍याज मिलेगा। देश के ज्‍यादातर बैंक इस पर 5 फीसदी के आसपास ब्‍याज दे रहे हैं। पोस्‍ट ऑफिस RD की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा।

1000 रु महीने का इन्वेस्टमेंट 5 साल में बन जाएगा 72 हजार से ज्यादा RD पर आपको कॉम्पाउंड इंन्ट्रेस्ट मिलता है। मतलब हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी। इंडिया पोस्ट की आरडी में अगर आप 10 रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 7.2 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मच्याेर होने पर यह लगभग 723 रुपए हो जाएंगे। यानी अगर आपने 1000 रुपए प्रति महीने इन्वेस्ट किए तो ये मच्योर होने पर 72 हजार रुपए से ज्यादा हो जाएंगे।किसी भी पोस्टऑफिस में खोलिए अकाउंट पोस्ट ऑफिस में RD खोलना बेहद आसान है। आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्यादा अकाउंट भी खोल सकते है। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 2 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।
Only Khurja area
पोस्ट ऑफिस अभिकर्ता
सुनिता अग्रवाल से भी आप बात कर सकते है
संपर्क सूत्र- 9528019189

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.