क्या कोरोना के बाद अब हंता वायरस बन सकता है दुनिया की नई महामारी ?

दिल्ली, चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronaviirus) के तेजी से फैलने के बाद वहां हजारों की संख्या में लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। यह बीमारी फिलहाल चीन के साथ-साथ दुनिया के लिए नया सिरदर्द बन गई है। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया। अब कोरोना के बाद चीन में नए वायरस ने एंट्री मार ली है जिसका नाम हंता वायरस (hanta virus) है यह वहां एक व्यक्ति की जान भी ले चुका है। यह घटना चीन के यु्न्नान प्रांत मे हुई है। जिसके बाद लोगों के फिर से डर पैदा हो गया है कि यह वायरस भी कोरोना की तरह चीन को तबाह न कर दे। लोगों के अंदर डर की यह भी महामारी का रुप न ले ले।

बता दें चीन के युन्नान शहर में हंता वायरस का एक पीड़ित बस में बैठकर जा रहा था। जिसकी बाद में मौत हो गई। प्रशासन ने इसके बाद उस बस में बैठे सभी लोगों की जांच की ताकि इस वायरस के फैलने की  सारी संभावनाओं को खत्म किया जा सके। इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक यूजर लिखता है कि चीन नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहा है। जो चूहों को खाने से होती है। 

इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है। जिसके बाद धीरे-धीरे वायरस उसे अपनी जकड़ में ले लेता है और उसकी मौत हो जाती है।  
बता दें यह जानकारी चीन के सरकारी अखवार ग्लोब टाइम्स ने जानकारी दी है। उसके अनुसार अभी इस वायरस का अन्य कोई मामला सामने नहीं आया है। इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर यह बात तेजी से वायरल हो रही है। लोगों को डर है इस यह वायरस भी कोरोना की तरह नई  महामारी का रुप न ले ले। 

बता दें हंता वायरस चूहों के माध्यम से फैलता है। यह चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस हवा में फैलता है अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संर्पक में आता है तो इस वायरस के फैलना का खतरा होता है। 
बता दें हंता वायरस जानलेवा है। इससे संक्रमित लोगों में मरने वाले का आंकड़ा 38 प्रतिशत पाया गया है। गौरतलब हो कि कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया के लिए समस्या बना हुआ है।  अभी यह पूरी दुनिया 16 हजार 500 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। और इसका आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.