एसबीआई 45 मिनट में दे रहा 5 लाख रुपए तक का लोन, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

दिल्ली. कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन जारी है इससे कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने इमरजेंसी लोन की सुविधा शुरू की है। यह लोन लेने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि सिर्फ 45 मिनट में ही यह लोन आपको खाते में आ जाएगा। ये इमरजेंसी लोन सिर्फ एसबीआई ग्राहकों के लिए ही है। अगर आपको भी पैसे की जरूरत है तो आप भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

देना होगा कम ब्याज

बैंक ने कहा है कि लोन लेने वाले ग्राहकों को 6 महीने तक किस्तें देने की जरूरत नहीं है। यानी आप अगर मई के महीने में एसबीआई से इमरजेंसी लोन लेते हैं, तो आपको अक्टूबर तक ईएमआई का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। आपकी ईएमआई 6 महीने के बाद से ही शुरू होगी। इस पर्सनल लोन के लिए ग्राहकों से 10.50 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। लोन के लिए चौबीस घंटे सातों दिन में कभी भी आवेदन किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन मिल सकेगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • अपने रजिस्टर्ड नंबर से PAPL<एकाउंट नंबर के आखिरी 4 अंक> लिखकर 567676 पर सेंड करें।
  • अब बैंक की ओर से आपको मैसेज के जरिए बता दिया जाएगा कि आप लोन लेने के योग्य हैं या नहीं।
  • योग्य ग्राहकों को चार प्रोसेस में लोन मिल जाएगा।
  • इसके लिए आपको इसके बाद एसबीआई के एप में अवेल नाऊ (Avail Now) पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लोन की समय अवधि और अमाउंट सलेक्ट करें।
  • इसके बाद में रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा। इसे डालते ही पैसा आपके खाते में आ जाएंगे।

इंडियन ओवरसीज बैंक भी दे रहा कम ब्याज पर लोन

इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने एक स्पेशल लोन योजना शुरू की है जिसका लाभ कोई भी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) ले सकेगे। इसके तहत एसएचजी को 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज पर ऋण मिलेगा और उसके लिए कोई अतिरिक्त सिक्यॉरिटी भी नहीं ली जाएगी। यह योजना 30 जून 2020 तक के लिए मान्य है। इस योजना में किसी स्वयं सहायता समूह के लिए अधिकतम एक लाख रुपए का लोन मिल सकेगा। साथ ही, समूह का प्रत्येक सदस्य 5 हजार रुपए तक का लोन ले सकेगा। यह लोन लेने के लिए सीधे बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा भी दे रहा खास पर्सनल लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अपने ग्राहकों के लिए कोरोनावायरस से निपटने के लिए खास पर्सनल लोन लॉन्‍च किया है। कोरोना महामारी के कारण जिन्‍हें रुपयों की जरूरत है वे इसका लाभ ले सकते हैं। इसके तहत अधिकतम 5 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। इसके लिए ग्राहकों को अपने बैंक की शाखा में जाना होगा। स्‍कीम 30 सितंबर, 2020 तक मान्‍य है। बीओबी की वेबसाइट के अनुसार, बैंक की इस सुविधा का लाभ वह ग्राहक ले सकते हैं, जिन्होंने होम लोन, लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी या ऑटो लोन लिया हुआ है। इसके साथ ही उनका क्रेडिट स्कोर 650 या फिर इससे ज्यादा हो। इसके अलावा ग्राहक का बैंक के साथ कम से कम 6 महीनों से संपर्क हो। लोन की ब्याज दर रेपो दर से लिंक्ड (बीआरएलएलआर) है। फिलहाल रिटेल लोन के लिए लागू बीआरएलएलआर 7.25 प्रतिशत है जो बदलती है। यह लोन आपको 5 साल में चुकाना होगा। अधिक जानकारी के लिए बैंक की ऑफिशियल साइट पर जा सकते हैं https://www.bankofbaroda.in/baroda-personal-loan-covid-19.htm

एसबीआई ने किसानों के लिए एग्री गोल्ड लोन स्कीम भी शुरू की

एसबीआई ने एग्री गोल्ड लोन स्कीम शुरू की है। इसके तहत किसान सोने के जेवर देकर अपनी जरूरत के मुताबिक लोन ले सकते हैं। लॉकडाउन के बीच 5 लाख किसानों ने इसका फायदा उठाया है। लोन के लिए अप्लाई करने वाले किसान के नाम कृषि भूमि होनी चाहिए। उस कृषि भूमि की फर्द की कॉपी बैंक में देनी होती है। लोन पर 9.95 फीसदी सालाना ब्याज के वसूला जाएगा। किसी भी ग्रामीण शाखा पर जाकर इसे अप्लाई किया जा सकते हैं। इसको योनो ऐप के माध्यम से भी अप्लाई किया जा सकता सकता है, इससे किसानों को लोन लेने में आसानी होगी। योजना में यह भी सुविधा दी गई है कि अगर किसी किसान के नाम कृषि भूमि नहीं है लेकिन उसके नाम ट्रैक्टर है तो उस ट्रैक्टर के आधार पर ही जेवर बैंक में जमा करवा कर लोन लिया जा सकता है। ट्रैक्टर की आरसी उस किसान के नाम होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करें https://sbi.co.in/hi/web/agri-rural/agriculture-banking/gold-loan/multi-purpose-gold-loan#show

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.