स्वदेशी बिज़नस अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय

लॉकडाउन के चलते किये जाने वाले अपने 5 वें देश के नाम संबोधन में मोदी जी ने लोकल चीजों को अपनाने के बारे में कहा है. ऐसा इसलिए किया गया हैं, क्योकि कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए लोगों को अन्य देशों में जाने की अनुमति नहीं है, ऐसा ही अन्य देशों के साथ भी हैं. इसके कारण देश एवं विदेश सभी जगह आयात का काम कम हो जायेगा. ऐसे में देश में विदेशों से आने वाले उत्पादों में कमी आयेगी, तो स्वदेशी उत्पादों का उपयोग एवं उसकी मांग भी बहुत अधिक बढ़ जायेगी. इसलिए आपको बता दें कि ऐसे में स्वदेशी बिज़नस आइडियाज भी बढ़ेंगे. यदि आप भी विदेशी उत्पादों का बहिष्कार कर स्वदेशी उत्पादों को बनाने के व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. हम यहाँ इस लेख में आपको कुछ ऐसे ही बिज़नस आइडियाज की जानकारी देने जा रहे हैं.

स्वदेशी बिजनेस आइडिया कौन से हैं यह जानने से पहले इसके बारे में जान ले कि स्वदेशी बिज़नस है क्या. दरअसल जब किसी उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग हमारे देश में ही की जाती हैं और यहीं पर इसका डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता हैं. तो वह स्वदेशी बिज़नस कहलाता हैं. जोकि पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित होता है. इसे आप इस तरह से भी समझ सकते हैं कि यदि किसी उत्पाद को अपने देश में भी निर्मित कर उसे बेचा जाए तो यह व्यवसाय स्वदेशी व्यवसाय होगा.

  • गाय के मूत्र से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय :- दोस्तों आपने रामदेव बाबा के पतंजलि परिधान का नाम तो सुना ही होगा. यह पूरी तरह से स्वदेशी कंपनी हैं, जोकि लाखों प्रोडक्ट्स का निर्माण करती हैं. पतंजलि आयुर्वेद कंपनी द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट्स का निर्माण आयुवेदिक चीजों जैसे विभिन्न तरह की जड़ी बूटियां, गाय एवं भैंस के के दूध, मल एवं मूत्र आदि का उपयोग करके किया जाता हैं. यदि आपके पास भी गाय है तो आपके लिए स्वदेशी व्यवसाय के अवसर मौजूद हैं. आप गाय के मूत्र का उपयोग करके अर्क, नहाने के साबुनडिटर्जेंट पाउडर, शैम्पू, फिनाइल आदि काई सारे प्रोडक्ट्स बना सकते हैं. और इसका व्यवसाय कर सकते हैं. गाय के मूत्र से बनाये जाने वाले ये सभी प्रोडक्ट्स हमारे शरीर के साथ – साथ चीजों के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा स्वदेशी व्यवसाय हैं जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं.
  • गाय से दूध से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय :- देश में कई सारी ऐसी कंपनी भी मौजूद हैं जोकि गाय के दूध से बनने वाले प्रोडक्ट्स का निर्माण कर आज करोड़ों की कमाई कर रही हैं. जैसे उदहारण के लिए अमूल पार्लर. यह कंपनी बहुत अधिक लोकप्रिय हो गई. यदि आपके गाय हैं तो आप भी गाय के दूध से घी, मक्खन या बटर, दही, मिल्क मेड, यहां तक कि चॉकलेट भी बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स आप केवल गाय के दूध से बना सकते हैं. और इससे आपको काफी लाभ भी प्राप्त होगा. जब आपकी इन प्रोडक्ट्स से अच्छी तरह कमाई होने लगे तो फिर आप इसकी एक कंपनी भी खोल सकते हैं.
  • फ्रूट जैम एवं जूस :- फलों से कई तरह के जैम एवं जूस जैसे प्रोडक्ट्स बनाकर बड़ी – बड़ी कंपनियां इससे काफी कमाई करती हैं. जैसे कि पतंजलि, इंडाना, प्रिय, रसना, फ्रूटी आदि. ये कंपनियां कई तरह के जैम, जूस, एवं कोल्डड्रिंक का निर्माण करती हैं. यह व्यवसाय आप भी शुरू कर सकते हैं. और खुद की एक कंपनी का निर्माण कर लाखों की कमाई कर सकते हैं.
  • स्वदेशी टूथपेस्ट :- देश में कुछ स्वदेशी ऐसी कंपनियां हैं जोकि स्वदेशी टूथपेस्ट बनाती हैं. आपको यदि जड़ी बूटियों का अच्छा ज्ञान हैं तो आप भी विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनने वाले टूथपेस्ट का निर्माण कर करके कमाई करने का साधन अपना सकते हैं. स्वदेशी टूथपेस्ट बनाने वाली कुछ कंपनियां पतंजलि, डाबर, विक्को, विको बज्रादंती आदि और भी हैं, इन सभी कंपनियों ने देश में रहकर ही इन प्रोडक्ट्स का निर्माण कर आज एक बड़ी कंपनी के रूप ले लिया है. और आप भी इस तरह का बिज़नस कर लाखों की कमाई प्रतिमाह कर सकते हैं.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »
//graizoah.com/afu.php?zoneid=2060010