बुलंदशहर : 56 दिन बाद बाजार खुलने जा रहा है, नियम-शर्तें लागू कर दी गई हैं, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

बुलंदशहर : लॉकडाउन -4 में कुछ रियायतें भी दी गई हैं। बाजार में भीड़ नजर आने पर सख्त कार्रवाई होगी। मास्क लगाए कोई भी व्यक्ति दिखा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। मास्क नहीं लगा होने पर दुकानदार सामान नहीं देगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करना होगा। साथ ही दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की गई है। जिला मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।

लॉकडाउन -4 में दी गई रियायतें —–शर्तों के साथ खुलेंगी दुकानें, प्रत्येक दिन अलग-अलग बाजार खुलने की होगी व्यवस्था-सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजर, ग्लब्स आदि का करना होगा दुकानदारों को पालन-शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक रहेगा बाहर निकलने पर प्रतिबंध-शहरी क्षेत्रों में नहीं लगेगी साप्ताहिक मंडी, ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लग सकेगी साप्ताहिक मंडी-रेस्टोरेंट आदि में केवल होम डिलीवरी की होगी व्यवस्था। मिठाई की दुकान खोलने की होगी अनुमति-मिठाई की दुकान पर केवल बेचने की होगी व्यवस्था, दुकानों पर बैठकर खाने की नहीं होगी इजाजत-बारातघर खोले जाएंगे, लेकिन शादी के लिए पूर्व में अनुमति लेना होगा अनिवार्य, 20 से अधिक लोगों की नहीं मिलेगी अनुमति-स्ट्रीट वेंडर/पटरी व्यवसायी को अपना कार्य करने की होगी अनुमति, फेस मास्क, ग्लव्स का इस्तेमाल जरूरी-नर्सिंग होम एवं प्राइवेट अस्पतालों को इमजेंसी एवं आवश्यक ऑपरेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग की अनुमति जरूरी, प्रशिक्षण जरूरी-चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अतिरिक्त दो लोगों की होगी अनुमति, परिवार के दो बच्चों की अतिरिक्त अनुमति दी जाएगी।-बाइक पर अकेले चलने की होगी अनुमति, केवल महिला को ही पीछे बैठने की होगी अनुमति-बाइक सवार सभी लोगों को हेलमेट पहनना होगा अनिवार्य, थ्री व्हीलर में ड्राइवर के अतिरिक्त दो व्यक्ति हो सकते हैं।-प्रिंटिंग प्रेस एवं ड्राइ क्लीनर्स आदि की दुकानों के खुलने की होगी अनुमति-राज्य के अंदर व राज्य के बाहर चिकित्सा व्यवसायी, नर्स एवं पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाई कार्मिक और एंबुलेंस के आवागन पर होगी छूट-सभी प्रकार के माल/माल परिवहन (खाल ट्रकों सहित) को अंतर्राज्यीय परिवान के आवागमन की अनुमति होगी।-सभी बाजार इस प्रकार से खुलेंगे कि प्रत्येक दिन अलग-अलग बाजार खुलें तथा सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी निर्देशों का पालन हो।

-मुख्य मंडी सुबह 4 बजे से 7 बजे तक खुलेंगी, सब्जी मंडी का रिटेल वितरण सुबह 6 बजे से 9 बजे तक होगा। फल सब्जी मंडियों को बड़े व खुले स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक सामान्य लोगों के लिए खोला जाएगा। ये रहेंगे अभी बंद -सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक प्रशिक्षण कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। जबकि ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा के लिए अनुमति दी जाएगी। -सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार एवं सभागार बंद रहेंगे। -खेल परिसर और स्टेडियम को खोलने की अनुमति होगी, लेकिन इनमें दर्शकों की अनुमति नहीं होगी। -सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक सहित सामूहिक गतिविधियों पर रोक रहेगी।-सभी जोनों में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, एक से अधिक बीमारियों ग्रसित (सह रुग्णता) व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को बाहर निकलने पर होगी पाबंदी

उल्लंघन पर होगी कार्रवाई—-बुलंदशहर। लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा -51 से 60 तथा भादवि की धारा-188 में दिए गए प्राविधानों के अंतर्गत कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.