UP में एक जून से दौड़ेंगी रोडवेज की बसें, मास्क पहनना अनिवार्य

कानपुर. उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक खुशखबरी है. अब प्रदेश में एक जून से रोडवेज (Roadways) की बसें दौड़ेंगी. इसके लिए परिवहन विभाग ने कार्ययोजना भी बना ली है. खास बात यह है कि राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स के तहत ही बसों का परिचालन किया जाएगा. लॉकडाउन 4 की ड्रांस्पोर्टेशन संबंधित गाइडलाइन्स को पालन करने की जिम्मेदारी बस अड्डा (Bus Terminal) प्रभारी और ड्राइवर-कंडक्टर की होगी.

जानकारी के मुताबिक, पिछले 2 महीने से बंद पड़ी बसों को मरम्मत करने का कार्य किया जा रहा है. 30 मई तक इस कार्य का पूरा कर लिया जाएगा. यदि इस दौरान शासन द्वारा नई व्यवस्था नहीं लागू की गई तो एक जून से प्रदेश की सड़कों बसें दौड़ने लगेंगी. कानपुर रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि प्रबंधन स्तर पर जैसे ही फरमान आएगा, संचालन शुरू करा दिया जाएगा.

मास्क पहनना अनिवार्य
हिन्दुस्तान के मुताबिक,
 कुछ खास नियम के साथ यात्रियों को रोडवेज की बसों से यात्रा करने की छुट दी गई है. रोडवेज के एक अफसर ने बताया कि बिना मास्क पहने किसी भी व्यक्ति को बस अड्डा परिसर में प्रवेश की अनुमित नहीं मिलेगी. साथ ही पूरे बस अड्डे को रोज सेनेटाइज किया जाएगा. वहीं, यात्रा के दौरान भी बस के अंदर सेनेटाइजर की बोतलें रखी रहेंगी. ये बोतलें बस में कंडक्टर सीट के सामने होंगी. खास बात यह है कि सेनेटाइज करने के बाद ही यात्रियों को बस में बैठाया जाएगा.

30 यात्री ही सफर कर पाएंगे


कहा जा रहा है कि बस की क्षमता के आधे ही यात्री सफर कर सकेंगे. यह संख्या बस की क्षमता पर तय होगी. सामान्तया 60 सीटर बस में 30 यात्री ही सफर कर पाएंगे. वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इसके लिए बस अड्डे के एक गेट से यात्रियों की इंट्री तो दूसरे से निकासी की व्यवस्था होगी. साथ ही रोडवेज अफसरों से कहा गया है कि यदि कहीं पर एक ही गेट है तो बीच में बेरीकेडिंग लगा आने-जाने का रास्ता अलग-अलग कर दिया जाए.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »