दिल्ली चुनाव : जानिए पांच साल में कितनी बढ़ गई केजरीवाल और उनकी पत्नी की संपत्ति

दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के पास 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति है और साल 2015 से इसमें 1.3 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. केजरीवाल ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन (Nomination) में जो हलफनामा दाखिल किया, उसके मुताबिक 2015 में उनकी कुल संपत्ति 2.1 करोड़ रुपये की थी. जबकि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के पास 2015 में नकदी और सावधि जमा (एफडी) 15 लाख रुपये की थी जो 2020 में बढ़कर 57 लाख रुपये हो गया. पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लाभ (वीआरएस) के तौर पर सुनीता केजरीवाल को 32 लाख रुपये और एफडी मिले, बाकि उनका बचत धन है.

2015 में सीएम केजरीवाल के पास थी इतनी संपत्ति
मुख्यमंत्री के पास नकदी और एफडी 2015 में 2.26 लाख रुपये की थी जो 2020 में बढ़कर 9.65 लाख हो गयी. उनकी पत्नी की अचल संपत्ति के मूल्यांकन में कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि केजरीवाल की अचल संपत्ति 92 लाख रुपये से बढ़कर 177 लाख रुपये हो गयी. पार्टी के पदाधिकारियों ने बताया कि 2015 में केजरीवाल की जितनी अचल संपत्ति थी, उसके भाव में बढोतरी के कारण यह यह वृद्धि हुई है.

गौरतलब है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 2020 का विधानसभा चुनाव नई दिल्ली विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं. केजरीवाल ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. केजरीवाल से पहले उम्मीदवारों की लंबी लाईन लगी रहने के कारण उन्हें करीब 6 घंटे तक इंतजार करना पड़ा. उनके खिलाफ कांग्रेस ने रोमेश सभरवाल और बीजेपी ने सुनील यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. आप नेता यह विधानसभा चुनाव दिल्ली में किए काम के भरोसे जीतने की बात कर रहे हैं. वहीं बीजेपी को मोदी के करिश्मे पर भरोसा है. दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. यहां का चुनावी परिणाम की घोषणा 11 फरवरी को होगी.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »