50 हजार रुपये के पार सोने का भाव

नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय बाजार की तर्ज पर आज दूसरे दिन भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में तेजी दर्ज की गई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को 10 ग्राम सोने का भाव 232 रुपये तक बढ़ा. साथ ही आज चांदी की कीमतों में 1,275 रुपये प्रति किलोग्राम की तेज उछाल दर्ज की गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी दोनों की कीमती धातुओं के भाव में तेजी रही है

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 09 July 2020) – कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती अनिश्चितता के बीच आज सोने का भाव 232 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा, जिसके बाद अब नया रेट 50,184 रुपये हो गया है. इसके पहले दिन यानी बुधवार को सोने का भाव 49,952 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,813 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 09 July 2020)- सोने के अलावा आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतों में बड़ी उछाल दर्ज की गई. आज चांदी 1,275 रुपये प्रति किलोग्राम महंगा होकर 52,930 रुपये पर पहुंच गया है. बुधवार को चांदी का भाव 51,655 रुपये था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 18.94 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है.

एचडीएफसी सिक्योटरीज के सीनियन एनलिस्ट कमोडिटीज तपन पटेल ने बताया कि आज कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती अनिश्चितता के बीच निवेशक सोने को सुरक्षित निवेश विकल्प के तौर पर देख रहे हैं. यही कारण है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार के साथ घरेलू बाजार में तेजी देखने को मिल रही है.

आर्थिक अनिश्चितता से गोल्ड को सपोर्ट मिला
इस मामले से जुड़े एक एक्सपर्ट का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वैश्विक ग्रोथ का अनुमान घटा दिया है और कहा है कि मौजूदा माहामारी से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं की हालत बेहद खराब व चिंताजनक होगी. आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक, 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.9 फीसदी की गिरावट आएगी. यही कारण है कि सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है.

आर्थिक संकट को लेकर क्या कहते हैं आंकड़े?
दरअसल, मौजूदा महामारी को लेकर साफ दृश्य नहीं दिखाई दे रहा कि आखिर यह कब खत्म होगा. दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव भी आ रहा है. ऐसे में इन दोनों वजहों से सोने को सपोर्ट मिलेगा. 2001 और 2008 के आंकड़ों से पता चलता है आर्थिक संकट के बाद गोल्ड ही सबसे पहला एसेट क्लास था, जिसमें बड़ी तेजी आई थी.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »
//graizoah.com/afu.php?zoneid=2060010