FB मैसेंजर में जुड़ा नया फीचर, 50 लोगों से एकसाथ Live बातचीत

दिल्‍ली, Coronavirus महामारी के बीच डिजिटल कामकाज काफी तेज हो गया है. बीते 6 महीने में Google, Facebook, Twitter जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर कई तरह के एडवांसमेंट या नए फीचर जुड़े हैं. इससे लोगों को आसानी से मीटिंग करने, Video चैटिंग और मैसेज करने में आसानी हो गई है. इस बीच Facebook ने यूजर्स के लिए एक नए टूल को पेश किया है जिसके तहत मैसेंजर रूम (Messenger room) से फेसबुक पर लाइव (FB live) आया जा सकता है. 

शुक्रवार से फेसबुक सहित मैसेंजर वेब पर इस फीचर को कंपनी कुछ देशों में शुरू कर रही है. जल्द ही अन्य देशों में भी इसके प्रसार की योजना है, जहां मैसेंजर रूम, फेसबुक और मैसेंजर मोबाइल ऐप और मैसेंजर डेस्कटॉप ऐप सहित उपलब्ध है. इस फेसबुक मैसेंजर रूम की मदद से यूजर्स एक साथ अपने 50 दोस्तों के साथ लाइव बातें कर सकते हैं.

इनवाइट करिए
कंपनी के मुताबिक रूम को तैयार करने के साथ आप अपने प्रोफाइल, पेज या ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं और इससे जुड़ने के लिए लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं.

कैसे करेगा काम
सबसे पहले अपना एक चैट रूम तैयार कीजिए, जिससे आप फेसबुक या मैसेंजर वेब से सीधे लाइव जा सकते हैं और इससे जुड़ने के आप किसी को भी इनवाइट कर सकते हैं, किसी ऐसे शख्स को जिसका अपना कोई फेसबुक अकाउंट न हो.

फुल कंट्रोल
रूम क्रिएटर अपने लाइव प्रसारण को नियंत्रित भी कर सकता है, जिसमें रूम को फेसबुक पर कहां शेयर किया गया है? कौन इसे देख सकता है? कौन इसमें शामिल हो सकता है?

नोटिफिकेशन जाएगा
रूम के सभी यूजर्स को लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन जाएगा. इसमें भाग लेना है या नहीं इसका विकल्प भी उनके पास मौजूद होगा. लाइव जाने से पहले उनके पास रूम को छोड़कर जाने का भी विकल्प है. रूम क्रिएटर किसी भी वक्त लाइव ब्रॉडकास्ट से किसी को भी हटा या शामिल कर सकता है. फेसबुक के मुताबिक रूम क्रिएटर्स लाइव प्रसारण के दौरान रूम को लॉक या अनलॉक भी कर सकते हैं.

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper

Translate »