Umh News India WEBSITE Umh News India

हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का अभियान शुरू, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी जानकारी

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi)  ने स्वच्छता एवं जल संरक्षण (Water conservation) के कार्यों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि देश के अब हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का अभियान चल रहा है और गांव-गांव के लोग इससे जुड़ रहे हैं. लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब उन्होंने अपने पहले भाषण में स्‍वच्‍छता की बात कही थी, तब देश इस दिशा में चल पड़ा और जिससे जहां तक हो सका, स्‍वच्‍छता की ओर आगे बढ़ा.

मोदी ने कहा, ‘गंदगी के प्रति नफरत एक स्‍वभाव बनता गया है. देश ने इसे करके दिखाया है, कर भी रहा है और आगे भी कर रहा है.’ उन्होंने कहा कि ढाई करोड़ लोगों को इतने कम समय में बिजली कनेक्‍शन पहुंचाना, छोटा काम नहीं था, लेकिन देश ने करके दिखाया. उन्होंने कहा कि लाखों परिवारों के घर में ‘नल से जल’ पहुंचाने का काम आज देश तेज गति से कर रहा है और खुले में शौच से मुक्ति भी भारत में संभव हो पायी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव में आज हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का अभियान चल रहा है तथा इससे गांव-गांव के लोग जुड़ रहे हैं व कार्य सेवा कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि अपने प्रयत्‍नों से लोग अपने गांव में जल संरक्षण के लिए बड़ा अभियान चला रहे हैं और इसलिए चाहे स्‍वच्‍छता का अभियान हो, चाहे गरीबों के कल्‍याण का काम हो. देश आज पूरी शक्ति से आगे बढ़ रहा है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper