मंदी की मार! 10 खरब डॉलर गंवाने वाली अमेजन बनी पहली कंपनी

दिल्‍ली. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने एक और रिकार्ड बनाया है. हालांकि, कंपनी यह रिकार्ड बनाना बिल्‍कुल नहीं चाहती थी. दुनिया में अमेजन पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट वैल्‍यूएशन 1 लाख करोड़ डॉलर (10 खरब डॉलर) घट गया है. अमेजन के वैल्‍यूएशन में आई इस बड़ी गिरावट का कारण अर्थव्‍यवस्‍था की खराब हालत, कमाई के आंकड़ों में लगातार गिरावट और शेयरों की भारी बिकवाली है. अमेजन सितंबर 2018 में एक ट्रिलियन डॉलर बाजार मूल्‍य वाली कंपनी बनी थी.

21 जून को जैफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी अमेज़न का बाजार मूल्‍य 1.882 ट्रिलियन डॉलर था. वहीं, गुरुवार को यह 878 बिलियन डॉलर रह गया. पिछले साल ही ऐपल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्‍यवान कंपनी बनी माइक्रोसॉफ्ट को भी बड़ा झटका लगा है. माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट वैल्‍यूएशन 900 बिलियन डॉलर घट गया है. अमेरिका की शीर्ष पांच सबसे मूल्‍यवान टेक कंपनियों ने इस वर्ष में 4 ट्रिलियन डॉलर गवां दिए हैं. यह तुर्की, अर्जेंटीना और स्विट्ज़रलैंड की कुल जीडीपी से भी कहीं ज्‍यादा है.

gizmodo.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन ने पिछली महीने ही अपनी तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे. अमेजन ने निवेशकों को निराश ही किया. इससे भी बड़ी बात यह है कि कंपनी ने चौथी तिमाही में सालाना आधार पर सिर्फ 2.8% फीसदी वृद्धि होने का ही अनुमान जताया है. अमेजन के लिए यह ग्रोथ रेट बहुत कम है. लगातार नई बुलंदियों को छू रही अमेजन को ई-कॉमर्स खरीदारी में गिरावट से बड़ा नुकसान हुआ है.

तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी करते हुए अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा था कि आर्थिक माहौल में बहुत बदलाव हो रहा है. एंडी का कहना था कि अपने प्रमुख दीर्घकालिक लक्ष्‍यों के साथ संतुलन बनाकर निवेश रणनीति बनाएंगे. हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि अमेजन ने अभी तक कर्मचारियों की छंटनी नहीं की है. हालांकि, कंपनी ने नई भर्तियों पर रोक लगा रखी है. मेटा सहित बहुत सी टेक कंपनियों ने आय में गिरावट को देखते हुए कर्मचारियों को निकाला है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper