Umh News India WEBSITE Umh News India

Rice Price Hike: आटा के बाद अब चावल भी हुआ महंगा

दिल्ली. आम आदमी पर महंगाई (Inflation) की मार आटा (Flour) के बाद अब चावल (Rice) पर भी पड़ने वाली है. देश के कई राज्यों में चावल भी महंगा हो चुका है. यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में चावल के दामों में 10 प्रतिशत तक तेजी आ गई है. आपको बता दें कि बांग्लादेश (Bangladesh) ने हाल ही में चावल पर आयात शुल्क (Import Duty) में भारी कटौती करने का फैसला किया है. बांग्लादेश को डर है कि भारत गेहूं के बाद चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकता है. इसलिए बांग्लादेश चावल का घरेलू स्टॉक बढ़ाने के लिए भारत से आयात शुरू कर दिया है.

दरअसल, बांग्लादेश ने पिछले दिनों चावल पर इंपोर्ट ड्यूटी और टैरिफ को 62.5 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दि. इससे पहले भारत ने पिछले महीने ही गेहूं के निर्यात पर अंकुश लगा दिया था, जिससे निर्यातकों ने आटे का निर्यात बढ़ा दिया. इसका परिणाम यह हुआ कि भारतीय बाजारों में आटा के दामों में भी तेजी आ गई. अब बांग्लादेश के इस फैसले के बाद चावल के दाम भी बढ़ गए हैं.

आटा के बाद चावल हुआ महंगा
इसका प्रभाव आगे दिखाई देने लगेगा. खासकर बासमती चावल के दाम में तेजी आ जाएगी. आपको बता दें कि बासमती चावल की सबसे लो क्‍वालिटी 1509 रुपये प्रति क्विंटल होता है, जिसका रेट इस बार 3000 रुपये प्रति क्विंटल से उपर खुला है. पिछले कई दिनों से यह कयास लगाया जा रहा था कि भारत गेंहू के बाद चावल के भी एक्सपोर्ट पर बैन लगा सकता है. भारत द्वारा चावल के निर्यात पर रोक लगाने के फैसले की डर से ही बांग्लादेश ने चावल आयात करने का निर्णय लिया है.

क्यों बढ़े चावल के दाम?
बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया के कई देशों में अनाज की कमी आ गई है. बांग्लादेश में भी इस लड़ाई का असर दिखने लगा है. यूपी, बिहार और पं बंगाल से ही बांग्लादेश को चावल निर्यात किया जाता है. इसके अलावा बांग्लादेश में बाढ ने भी धान के फसल को काफी हद तक नुकसान पहुंचाया है. इसलिए बांग्लादेश जल्दी से जल्दी चावल आयात करना चाहता है

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper