डीयू में एडमिशन के लिए मिड-एंट्री का भी मिलेगा मौका, ऐसे ले सकेंगें इसमें हिस्सा

दिल्ली विश्वविद्यालय, DU इस वर्ष एडमिशन के लिए मिड-एंट्री का प्रावधान भी कर रहा है, ताकि किसी कारणवश जो आवेदक छुट गए हैं, उनको भी मौका मिल सके. ऐसे उम्मीदवार सीएसएएस-2022 में मिड-एंट्री शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करके इसमें भाग ले सकते हैं. हालांकि, मिड एंट्री एडमिशन के लिए केवल तभी विचार किया जा सकता है, जब उन सभी उम्मीदवारों के सीट आवंटन हो चुके हों, जिन्होंने पहले आवेदन किया था और न्यूनतम घोषित स्कोर से अधिक योग्यता अंक आवंटित किए गए थे. (बी.ए. (बी.ए.) ऑनर्स) म्यूजिक, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स), ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा जैसे प्रोग्रामों के लिए मिड एंट्री प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इन प्रोग्रामों में सीट आवंटन के लिए 50% सीयूईटी स्कोर से और 50% वेटेज प्रफ़ोर्मेंस टेस्ट स्कोर से वेटेज दिया जाएगा. ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत प्रवेश के लिए 25% सीयूईटी स्कोर और 75% वेटेज सर्टिफिकेट और ट्रायल को दिया जाएगा. ईसीए और खेल दोनों के लिए 1 अप्रैल 2017 से 30 जून 2022 की समयावधि के बीच जारी किए गए प्रमाणपत्रों पर ही विचार किया जाएगा. ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा में प्रवेश के लिए सीट आवंटन का आधार संयुक्त ईसीए मेरिट (सीईएम) और संयुक्त स्पोर्ट्स मेरिट (सीएसएम) के अनुसार होगा.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि सीट आवंटन के पहले राउंड में प्रत्येक कॉलेज के प्रत्येक प्रोग्राम में यूआर, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों में 20% और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों में 30% अतिरिक्त एलोकेशन (आवंटन) किया जाएगा. डीन एडमिशन श्रीमती डॉ. हनीत गांधी ने आवेदकों को सलाह दी कि वे प्रवेश से संबंधित सभी अपडेट, शेड्यूल और दिशानिर्देशों के लिए नियमित रूप से विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट और उनके डैशबोर्ड को देखते रहें.

आवेदक सतर्क रहें और केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (www.admission.uod.ac.in) पर प्रकाशित जानकारी पर ही भरोसा करें. सभी प्रामाणिक सूचनाओं, घोषणाओं और कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाना चाहिए. ध्यान रखें कि विश्वविद्यालय केवल “du.ac.in” के साथ समाप्त होने वाले डोमैन की ईमेल आईडी के माध्यम से मेल करता है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper