Uncategorized

CM योगी आदित्यनाथ ने दिया आशीर्वाद :  1500 जोड़ों ने थामा एक-दूजे का हाथ

Share News

गोरखपुर, शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का भव्य समारोह आयोजित हुआ। ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में हुए इस समारोह में 1500 बेटियों ने एकसाथ गृहस्थ आश्रम में प्रवेश किया। इस सामूहिक वैवाहिक में आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पहुंचे और नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिए। वर-वधू के साथ दोनों पक्ष से आमंत्रित लोगों ने भोजन भी किया। वहीं, अंबेडकर पार्क में पिकनिक मनाने आए दो स्कूलों के बच्चों से योगी ने मुलाकात की। बच्चों ने उनका हेलिकॉप्टर देखना चाहा तो उन्हें करीब ले जाकर हेलिकॉप्टर दिखाया।

सीएम योगी ने कहा- दहेज के लिए अब किसी गरीब की शादी नहीं रूकेगी। जब सरकार संवेदनशील होती है तो गरीब-कमजोर लोगों की सुनवाई होती है। उन्हें बिना भेदभाव के पूरी पारदर्शिता के साथ शासन की योजनाओं का लाभ मिलता है। केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार ऐसी ही संवेदनशील सरकार है। यह सरकार बिना भेदभाव शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तो पहुंचा ही रही है, जन सहयोग से समाज की कुरीतियों को समाप्त करने का भी प्रयास कर रही है।

योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार का आयोजन है। दहेज की कुरीति से कई गरीब परिवार विवाह के पवित्र यज्ञ से वंचित हो जाते थे। बाल विवाह से पूरी तरह छुटकारा पाने के साथ दहेज के अत्याचार को समाप्त करने की दिशा में यह आयोजन अभिनव प्रयास है। उन्होंने कहा कि हमें समाज में किसी भी ऐसी कुरीति को पनपने नहीं देना है जो समाज के विकास में बाधक हो।

समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित इस समारोह में 1500 जोड़े विवाह के पावन बंधन में बंधे। नवयुगलों में हिन्दू, मुस्लिम दोनों शामिल रहे। सभी नव दम्पतियों को आशीर्वाद देते हुए मुख्यमंत्री ने उनके सुखमय जीवन की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने मंच से 10 नवयुगलों को प्रमाण पत्र और उपहार-शगुन किट भेंट किया। प्रमाण पत्र देने के दौरान मुख्यमंत्री ने जोड़ों से आत्मीय संवाद भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *