Business

लाइफटाइम के लिए Credit Cards फ्री, न कोई जॉइनिंग फीस, न सालाना शुल्क

Share News

दिल्ली. देश में क्रेडिट का चलन बढ़ता जा रहा है. क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों कस्टमर्स को लुभाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड पर तरह-तरह के ऑफर्स लाती हैं. कई कंपनियां आपको लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड (Lifetime Free Credit Cards) देती हैं. लाइफटाइम फ्री कार्ड में ग्राहकों को कोई जॉइनिंग फीस या एनुअल फीस नहीं लगती है.

आमतौर पर एक क्रेडिट कार्ड में एक तय खर्च के बाद ही कार्ड पर एनुअल फीस को माफ किया जाता है, वरना सालाना शुल्क आपके क्रेडिट कार्ड के बिल में जुड़कर आ जाएगा. ऐसे में लाइफ टाइम क्रेडिट कार्ड आपके लिए राहत ला सकता है. इसके अलावा लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड में भी रिवॉर्डस और बेनिफिट्स मिलते हैं. इस खबर में हम आपको 7 बेस्ट क्रेडिट कार्ड के बारे में बताएंगे जो लाइफ टाइम फ्री है.

Amazon Pay ICICI Bank Credit Card
अमेजन ऐप या वेबसाइट से इस क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी करने पर प्राइम मेंबर्स के लिए 5 फीसदी और नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए 3 फीसदी अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं. अमेजन पर इस कार्ड के जरिए रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 2 फीसदी अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं. अमेजन को छोड़कर कहीं दूसरे जगह पेमेंट करने पर 1 फीसदी अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स दिए जाते हैं. हालांकि, फ्यूल, ईएमआई ट्रांजैक्शन और गोल्ड की खरीद पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलते हैं. इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि रिवॉर्ड प्वाइंट पर किसी तरह की कैपिंग नहीं है. मतलब आप एक बिलिंग साइकिल में अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट हासिल कर सकते हैं. खास बात है कि यह रिवॉर्ड प्वाइंट कभी एक्सपायर नहीं होती है.

Shoppers Stop HDFC Bank Credit Card
इस क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉपर्स स्टॉप प्राइवेट लेबल ब्रांड पर प्रत्येक 150 रुपये के खर्च पर 6 एफसी प्वाइंट्स (रिवॉर्ड रेट- 2.4 फीसदी) मिलते हैं. इसके अलावा फ्यूल और वॉलेट छोड़कर शॉपर्स स्टॉप के दूसरे ब्रांड और अन्य कैटेगरी में 150 रुपये खर्च करने पर 2 एफसी प्वाइंट्स (रिवॉर्ड रेट- 0.8 फीसदी) मिलते हैं

Kotak Mahindra Bank: Lifetime Free Credit Card – 811 #DreamDifferent
इस क्रेडिट कार्ड के जरिए प्रत्येक 100 रुपये के ऑनलाइन खर्च पर 2 रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जबकि प्रत्येक 100 रुपये के ऑफलाइन खर्च पर 1 रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं.

IDFC FIRST Bank Classic Credit Card
>> सभी ऑनलाइन खर्च पर 6X रिवॉर्ड प्वाइंट (रिवॉर्ड रेट- 1.5 फीसदी)
>> सभी ऑफलाइन खर्च पर 3X रिवॉर्ड प्वाइंट (रिवॉर्ड रेट- 0.75 फीसदी)
>> 20 हजार रुपये से अधिक के सभी खर्च पर 10X रिवॉर्ड प्वाइंट (रिवॉर्ड रेट- 2.5 फीसदी)

YES Prosperity Purchase Credit Card
यह भी लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है. पेट्रोल पंपों पर 400 रुपये से 5,000 रुपये तक के फ्यूल खरीद का पेमेंट इस कार्ड से करने पर 1 फीसदी का फ्यूल सरचार्ज नहीं देना होगा. एक बिलिंग साइकिल में अधिकतम 500 रुपये फ्यूल सरचार्ज माफ हो सकता है.

Standard Chartered Bank: Platinum Rewards Credit Card
>> फाइन-डाइनिंग आउटलेट्स पर खर्च किए गए प्रत्येक 150 रुपये के लिए 5X रिवॉर्ड प्वाइंट
>> फ्यूल पर खर्च किए गए प्रत्येक 150 रुपये के लिए 5X रिवॉर्ड प्वाइंट
>> अन्य कैटेगरी पर खर्च किए गए प्रत्येक 150 रुपये के लिए 1X रिवॉर्ड प्वाइंट

Bank of Barod: Easy Credit Card
>> डिपार्टमेंटल स्टोर्स और मूवी खर्च पर प्रत्येक 100 रुपये खर्च के लिए 5 रिवॉर्ड प्वाइंट
>> अन्य कैटेगरी पर खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपये के लिए 1 रिवॉर्ड प्वाइंट
>> चुनिंदा एमसीसी पर खर्च किए गए प्रत्येक 100 रुपये के लिए 0.5 रिवॉर्ड प्वाइंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *