Dailynews

वाराणसी : IIT-BHU की छात्रा से गैंगरेप के तीनों आरोपी अरेस्ट, सभी BJP IT सेल के मेंबर

Share News
6 / 100

वाराणसी, IIT-BHU में बीटेक छात्रा से गैंगरेप के तीनों आरोपी अरेस्ट हो गए हैं। आरोपियों की पहचान बृज एन्क्लेव कॉलोनी सुंदरपुर के कुणाल पांडेय, जिवधीपुर बजरडीहा के आनंद उर्फ अभिषेक चौहान और बजरडीहा के सक्षम पटेल के रूप में हुई है। तीनों BJP IT सेल से जुड़े हैं।

कुणाल पांडेय BJP IT सेल वाराणसी का महानगर संयोजक, सक्षम पटेल IT सेल का वाराणसी महानगर सह-संयोजक, जबकि आनंद IT सेल वाराणसी महानगर का कार्य समिति सदस्य है।

पुलिस ने शनिवार (30 दिसंबर) को देर रात चेकिंग के दौरान तीनों आरोपियों को बाइक के साथ पकड़ा। आरोपियों ने 1 नवंबर की आधी रात करीब 1.30 बजे IIT-BHU में दोस्त के साथ जा रही छात्रा से गैंगरेप किया था। इतना ही नहीं, गन पॉइंट पर छात्रा के कपड़े उतरवाकर वीडियो भी बनाए थे। इस घटना के बाद कई दिन तक कैंपस में स्टूडेंट्स ने विरोध-प्रदर्शन किया था।

पीड़ित ने पुलिस को दी शिकायत में कहा था, ‘मैं 1 नवंबर की रात 1:30 बजे अपने हॉस्टल से किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकली। कैंपस के गांधी स्मृति चौराहे के पास मुझे मेरा दोस्त मिला। हम दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मंदिर से करीब 300 मीटर दूर पीछे से एक बुलेट आई। उस पर 3 लड़के सवार थे। उन लोगों ने बाइक खड़ी करके मुझे और मेरे दोस्त को रोक लिया।

इसके बाद उन लोगों ने हमें अलग कर दिया। मेरा मुंह दबाकर मुझे एक कोने में ले गए। वहां पहले मुझे किस किया, उसके बाद कपड़े उतरवाए। मेरा वीडियो बनाया और फोटो खींची। मैं जब बचाव के लिए चिल्लाई तो मुझे मारने की धमकी दी। करीब 10-15 मिनट तक मुझे अपने कब्जे में रखा और फिर छोड़ दिया।

मैं अपने हॉस्टल की ओर भागी तो पीछे से बाइक की आवाज आने लगी। डर के मारे एक प्रोफेसर के आवास में घुस गई। वहां पर 20 मिनट तक रुकी और प्रोफेसर को आवाज दी। प्रोफेसर ने मुझे गेट तक छोड़ा। उसके बाद पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी के राहुल राठौर मुझे IIT-BHU पेट्रोलिंग गार्ड के पास लेकर पहुंचे। जहां से मैं अपने हॉस्टल तक सुरक्षित आ पाई। तीनों आरोपियों में से एक मोटा, दूसरा पतला और तीसरा मीडियम हाइट का था।

वारदात के 8वें दिन पीड़िता के बयान के आधार पर पुलिस ने गैंगरेप की धारा यानी 376 (डी) बढ़ाई थी। शुरुआती FIR के मुताबिक, बुलेट से आए तीन लड़कों ने गन पॉइंट पर छात्रा के कपड़े उतरवाए और वीडियो बनाया। तब धारा 354 (बी) यानी कपड़े उतरवाना और 509 धमकी देना की धारा में केस दर्ज हुआ था।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार (7 नवंबर) को छात्रा का बयान पुलिस ने दर्ज किया था। इसके बाद बुधवार (8 नवंबर) को मजिस्ट्रेट के सामने पीड़िता के बयान हुए। तब केस में गैंगरेप की धारा जोड़ी गई।

BHU कैंपस में 11 घंटे तक चला था प्रदर्शन
वारदात के बाद 2 नवंबर की सुबह छात्रा ने लंका थाने में शिकायती आवेदन दिया था। जैसे ही छात्रों को घटना के बारे में पता चला, करीब 2500 छात्रों ने राजपूताना हॉस्टल के सामने प्रोटेस्ट किया। इसके बाद विरोध की हवा पूरे कैंपस में फैल गई थी। देखते ही देखते भारी संख्या में छात्र विरोध में शामिल हो गए थे। स्टूडेंट्स ने विरोध करते हुए पूरा कैंपस बंद करा दिया था। क्लास और लैब में रिसर्च का काम भी बंद कर दिया गया था। पूरे कैंपस में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई थी।

इस केस में अब तक क्या-क्या हुआ। सिलसिलेवार तरीके से समझिए…

  • 1 नवंबर: आधी रात बाद करीब 1.30 बजे IIT-BHU में साथी के साथ जा रही छात्रा से छेड़छाड़। बुलेट से आए तीन लड़कों ने गन प्वाइंट पर छात्रा के कपड़े उतारकर वीडियो बनाए।
  • 2 नवंबर: मामले में FIR हुई। इसके बाद कैंपस में भारी विरोध-प्रदर्शन हुआ। आश्वासन के बाद 11 घंटे प्रदर्शन चला। लंका थाने के SHO को लाइन हाजिर किया।
  • 3 नवंबर: BHU में छेड़छाड़ और कैंपस बंटवारे यानी IIT-BHU के बीच दीवार खड़ी करने पर बहस छिड़ी।
  • 4 नवंबर: IIT-BHU में छेड़छाड़ का दूसरा मामला सामने आया। एक छात्र प्रणव ने बताया कि 31 अक्टूबर की रात उसी जगह पर छेड़छाड़ हुई थी। हालांकि छात्रा ने शिकायत नहीं की थी।
  • 5 नवंबर: BHU और IIT-BHU के साथ पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। BHU के कुलपति प्रो. सुधीर जैन ने दीवार बनाने वाले प्रस्ताव का विरोध किया। कहा कि दीवार बनाकर विवाद नहीं करना है।
  • 6 नवंबर: BHU सिंह द्वार पर छेड़छाड़ और दीवार का मुद्दा अचानक मारपीट में बदल गया। छात्र संगठन ABVP और AISA-BCM के बीच जमकर मारपीट हुई। कई स्टूडेंट्स घायल हुए।
  • 7 नवंबर: IIT-BHU के स्टूडेंट पार्लियामेंट ने कहा कि पुलिस पीड़ित के बयान को बदलवा रही है। दबाव बना रही है। जांच में भी ढिलाई बरत रही है। पीड़ित का पुलिस ने स्टेटमेंट लिया।
  • 8 नवंबर: पीड़ित की मजिस्ट्रेट के सामने पेशी हुई। बयान दर्ज किए गए। धारा बढ़ाकर गैंगरेप यानी 376(डी) जोड़ी गई। IIT-BHU के डायरेक्टर ऑफिस के बाहर छात्रों ने धरना दिया। क्लासेज रोक दी गईं। 6 हजार छात्रों ने जस्टिस रैली निकाली।
  • 31 दिसंबर: तीनों आरोपी पकड़े गए। जिस बाइक से आए थे, वह बाइक भी बरामद कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *