Umh News India WEBSITE Umh News India

काजू पिस्ता रोल बनाना है आसान

त्यौहारों के आने के साथ ही मिठाइयों का दौर भी शुरू हो गया है. काजू और पिस्ता ऐसी सामग्रियां हैं जिनका इस्तेमाल नमकीन के साथ ही मिठाइयों में भी किया जाता है. फेस्टिवल सीजन में काजू की मिठाइयां वैसे भी बहुत पसंद की जाती हैं. उन्हीं में से एक मिठाई है काजू पिस्ता रोल.
यह रोल ड्राई फ्रूट्स से भरपूर होते हैं. जो काफी एनर्जी देने के साथ ही टेस्टी भी होते हैं. काजू पिस्ता से तैयार मिठाइयां आसानी से बाजार में मिल जाती हैं, लेकिन इन दिनों कई लोग बाजार में बनने वाली मिठाइयों से परहेज कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको काजू और पिस्ता रोल रेसिपी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. इन्हें डिनर पार्टी में भी मेहमानों के लिए सर्व किया जा सकता हैं.

काजू और पिस्ता रोल की सामग्री

काजू – 750 ग्राम
पिस्ता – 300 ग्राम
चीनी क्यूब्स – 800 ग्राम
इलायची पाउडर – 5 ग्राम
सिल्वर लीफ (गार्निशिंग के लिए)

काजू और पिस्ता रोल बनाने की विधि

काजू और पिस्ता रोल बनाने के लिए सबसे पहले काजू को भिगो दें. फिर पिस्ते से छिलका उतार लें. अब दोनों को अलग-अलग पीसकर उनका पेस्ट बना लें. फिर 650 ग्राम चीनी काजू में और 150 ग्राम चीनी पिस्ता के मिश्रण में मिला दें. अब दोनों ही मिश्रण को अलग-अलग पकाएं. जब दोनों ही मिश्रण से चीनी घुल जाए तो उसमें इलायची पाउडर को डाल दें. अब इसे कड़ाही में से निकाल लें. अब काजू और पिस्ता को बेलकर एक शीट जैसी तैयार कर लें. दोनों को एक के ऊपर एक रखकर इसे बीच से रोल करें. अब इसे सिल्वर लीफ से गार्निंग करें और गेस्ट को सर्व करें.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper