पंजाबी स्टाइल’ भटूरे बनाने की आसान रेसिपी

भटूरा रेसिपी (Bhatura Recipe): छोले के साथ परोसे जाने वाले भटूरे (Bhatura) पंजाब की फेमस पारंपरिक फूड डिश है. पंजाब का जायका बिना छोले-भटूरे के अधूरा ही माना जाता है. पंजाब और दिल्ली की सड़कों पर नाश्ते के लिए जगह-जगह छोले भटूरे की दुकानें देखी जा सकती हैं. आज हम आपको ‘पंजाबी स्टाइल’ से बनने वाले भटूरे की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. वैसे तो भटूरे हैवी ब्रेकफास्ट के तौर पर परोसे जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो दिन के वक्त भी इसे बनाकर भटूरे का मज़ा ले सकते हैं.
उत्तर भारत में भटूरा एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड के तौर पर भी अपनी पहचान रखता है. इसे बनाना आसान है और कम वक्त में ही ये फूड डिश बनकर तैयार हो जाती है. इसे आमतौर पर दही की लस्सी के साथ परोसा जाता है.

भटूरे बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 2 कप
रवा/सूजी – 2 टेबलस्पून
दही – 1/4 कप
चीनी – 1 टी स्पून
बेकिंग सोड़ा – 1/4 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

भटूरे बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल के भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें मैदा डाल दें. इसके बाद इसमें रवा, चीनी, बेकिंग सोड़ा, 2 टेबलस्पून तेल और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण में 1/4 कप दही डाल दें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. दोनों हाथों से आप दही और मैदे के मिश्रण को मिक्स कर सकते हैं. अब इसे थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और आटा गूंद लें. आटा एकदम मुलायम गूंद लें. इसके बाद आटे पर ऊपर से तेल लगाकर उसे एक कपड़े से कवर कर दें और कुछ वक्त के लिए अलग रख दें.
अब आटे को दोबारा लें और उसे एक बार फिर गूंद लें. इसके बाद थोड़ा आटा निकाले लें और उसे गेंद की तरह गोल कर लें. इसके बाद उसे थोड़ा मोटा बेल लें. आटा चिपके नहीं इसके लिए तेल लगा दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें भटूरे को डालकर फ्राई करें. जब तक भटूरा पफ न हो जाए तब तक उसे दबाएं और भटूरे के ऊपर भी तेल डालें. इसे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.

अच्छे से तलने के बाद भटूरे को एक प्लेट में अलग निकाल लें. इसी तरह बाकी आटे से भटूरे तैयार कर लें. अब आपके भटूरे बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें सर्व करने से पहले हर भटूरे पर ऊपर से चाट मसाला डाल दें फिर परोसें.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper