मिलाकर बनाएं आलू कॉर्न कटलेट, स्वाद के साथ मिलेगी पौष्टिकता

आलू कॉर्न कटलेट रेसिपी (Aloo Corn Cutlet Recipe): दिन के वक्त जब भी भूख लगती है तो कुछ स्वाद से भरा स्नैक्स खाने की इच्छा हो जाती है. कई लोग स्वाद के साथ सेहत को फायदा पहुंचाने वाले स्नैक्स को प्रैफर करते हैं. आप भी अगर ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो आज हम आपको आलू कॉर्न कटलेट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. वेजिटेबल्स मिलाकर बनाए जाने वाले आलू कॉर्न कटलेट न सिर्फ स्वाद से भरपूर होते हैं बल्कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद होते हैं. अक्सर बच्चे स्नैक्स को लेकर काफी चूजी होते हैं. ऐसे में आलू कॉर्न कटलेट उनके भी चेहरे पर मुस्कान लाने वाला स्नैक्स है. इसे बनाना काफी आसान है और ये रेसिपी कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है.
आपने अगर अब तक आलू कॉर्न कटलेट रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो आज हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप आसानी से इस स्नैक्स को तैयार कर सकते हैं.

आलू कॉर्न कटलेट बनाने के लिए सामग्री
स्वीट कॉर्न उबले – 2 कप
आलू उबले – 2
प्याज बारीक कटी – 1
बीन्स – 1 कप
गाजर कटी – 1
मटर – 1/2 कप (वैकल्पिक)
पत्तागोभी कद्दूकस – 1/4 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

आलू कॉर्न कटलेट बनाने की विधि
आलू-कॉर्न कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कार्न और आलू को उबाल लें. उबले स्वीट कॉर्न को एक बाउल में अलग रख दें वहीं उबले आलू के छिलके उतारकर मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें. ध्यान रहे कि आलू को ज्यादा देर तक नहीं उबालना है. तीन सीटी आने के बाद आलू के कुकर को उतार लें. अब मैश किए आलू में स्वीट कॉर्न, कद्दूकस पत्तागोभी, मटर (वैकल्पिक), गाजर, बीन्स डालकर मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, कटी हरी मिर्च, गरम मसाला, चाट मसाला, कटा हरा धनिया डालकर मिलाएं. कटलेट को क्रिस्पी बनाने के लिए आप चाहें तो थोड़े से पोहे भी मिला सकते हैं.

आलू कॉर्न कटलेट का मिश्रण जब तैयार हो जाए तो इसके पहले गोल-गोल बॉल्स बना लें. इसके बाद बॉल्स को दबाते हुए टिक्की का आकार दें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों और फैलाएं और मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तवा गर्म हो जाए तो कटलेट को रखकर सेके. कटलेट को पलटते हुए तब तक सेके जब तक दोनों ओर से क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन ना हो जाएं. इसके बाद इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें. आप चाहें तो इन्हें सेक सकते हैं और चाहें तो डीप फ्राई भी कर सकते हैं. इसी तरह सारे कटलेट को सेक लें. स्नैक्स के लिए स्वाद से भरे आलू कॉर्न कटलेट बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDiggTelegram

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper