स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले में पहुंचेंगे 250 VIP और 10 हजार लोग

दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली पुलिस एक बार फिर मुस्तैद हो गई है. बताया जा रहा है कि इस बार सबसे ज्यादा खतरा एंटी सोशल एलीमेंट और आतंकी संगठनों के नापाक मंसूबों से है. गौरतलब है कि लाल किला से 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. इसको लेकर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए जा रहे हैं. लाल किले में पीएम मोदी की 7 लेयर की सुरक्षा रहेगी.

ड्रोन पर नजर रखने खास उपकरणों को लगाया गया है जिससे किसी भी संदिग्ध ड्रोन को न केवल चिन्हित कर रोका जाएगा बल्कि उसे मार भी गिराया जाएगा. इस बार खास तरह के अलार्म कैमरे लाल किले के सुरक्षा घेरे में लगाए जा रहे हैं. जो किसी भी अनहोनी, क्रॉस द लाइन, संदिग्ध के मुमवेट को न केवल चिन्हित करेंगे बल्कि अलार्म देकर सुरक्षा में लगी फोर्स को अलर्ट भी करेंगे.

इस बार लाल किले पर करीब 250 वीआईपी शिरकत करेगे और बाकी कुल मिलाकर करीब 8 से 10 हजार लोगों के लाल किले कार्यक्रम में मौजूद रहने की उम्मीद जताई जा रही है. पूरे लाल किला परिसर और उसके आसपास के इलाके में करीब 1 हजार उम्दा क्वालिटी के हाई रेज्युलेशन कैमरे लगाए गए हैं. स्पेशल सेल ने करीब 1000 संदिग्ध लोगों, देश विरोधी तत्वों, आतंकीयों के तस्वीरों का एक प्रजेंटेशन भी दिल्ली पुलिस की तमाम युनिट को दिखाया है ताकि इन चेहरों पर दिल्ली पुलिस सतर्क रहें.

लाल किले के आसपास के तमाम रिहायशी इलाके में सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. कई असामाजिक तत्वों को जिला बदर किया गया है. लाल किले के आसपास के हर नाले, गटर, पाइप लाइन सीवर लाइन की तलाशी अभियान जारी है. तमाम पेड़ों की कटाई की गई है, लाल किले के आसपास के तमाम घरों की छतों पर सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे और ये सब सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है ताकि लाल किला कार्यक्रम में जरा भी चूक न होने पाए.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper