Umh News India WEBSITE Umh News India

3 फर्जी कॉल सेंटरों का पर्दाफाश, 37 कर्मचारी गिरफ्तार

दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने तीन ऐसे कॉल सेंटरों (Call Centers) का भंडाफोड़ किया है, जिनके द्वारा विदेशी लोगों को ठगा जा रहा था. पुलिस (Police) ने इन कॉल सेंटरों पर काम करने वाले 37 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. जिनमें मैनेजर, सुपरवाइजर और ऑपरेटर शामिल हैं. इनमें 9 बिंदापुर कॉल सेंटर से बाकी 28 जनकपुरी के 2 कॉल सेंटरों से गिरफ्तार किए गए हैं.

इनके पास से 56 डेस्कटॉप और 41 फोन बरामद किए गए हैं. जो विदेशी नागरिकों को फर्जी सोशल सिक्योरिटी नंबर स्कैम, अमेजॉन टेक्निकल सपोर्ट स्कैम और एप्पल टेक्निकल सपोर्ट स्कैम की फर्जी प्रोसेसिंग का झांसा देकर जालसाजी को अंजाम देते थे. दो अवैध कॉल सेंटर जनकपुरी इलाके में और एक बिंदापुर में चलाया जा रहा था. आरोपी विदेशी नागरिकों को वॉइस रिकॉर्डिंग भेजकर यूएस ड्रग्स एन्फोर्समेंट की जांच के नाम पर डराकर पेमेंट वसूलते थे. इनमें से जनकपुरी सेंटर के कर्मचारियों को बिल्डिंगों के आसपास ज्यादा भीड़ और पार्किंग में गाड़ियां खड़ा करने से भी मना किया गया था ताकि किसी को इन पर शक न हो.

आरोपियों ने खुलासा किया कि ये हजारों लोगों से करोड़ों से ज्यादा वसूल कर चुके हैं. ये विदेश में अलग- अलग देशों के नागरिकों को फंसाते थे कि उनके खातों के जरिये ड्रग्स के लिए पैसा गया है और उनकी डिटेल अपराध में शामिल है.

उन्हें जल्द एजेंसियों के द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाएगा. अगर कोर्ट या जांच एजेंसियों से बचना है तो जल्दी से पैसा देकर समझौता कर लो. टेली कॉलर्स को 25 हज़ार हर महीने दिए जाते थे. बिंदापुर कॉल सेंटर ने एक हज़ार लोगों को धोखाधड़ी से 10 करोड़ की जालसाजी की है. वहीं जनकपुरी सेंटरों में एक हजार से ज्यादा लोगों से 5 करोड़ की जालसाजी को अंजाम दिया गया है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper