हाई प्रोटीन मूंग स्प्राउट्स सलाद ऐसे करें तैयार, टेस्टी के साथ रहेगा हेल्दी

मूंग स्प्राउट्स सलाद रेसिपी (Moong Sprouts Salad Recipe): सुबह का नाश्ता हमारे शरीर की दिनभर की ऊर्जा का आधार होता है. यही वजह है कि लोग आमतौर पर पौष्टिक नाश्ता करना पसंद करते हैं. कई बार नाश्ता पौष्टिक होता है लेकिन उसका स्वाद नहीं भाता है. लोग अक्सर स्प्राउट्स के सलाद को नाश्ते में यूज करते हैं, लेकिन उसे टेस्टी बनाना भूल जाते हैं. हम आपको मूंग स्प्राउट्स सलाद बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी लगेगा.

यह सलाद रेसिपी हाई प्रोटीन से भरपूर रहती है. इसके चलते बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. मूंग स्प्राउट्स सलाद की खासियत है कि यह बेहद कम वक्त में तैयार हो जाती है. इसे बनाने का तरीका भी बेहद आसान है.
मूंग स्प्राउट सलाद के लिए सामग्री
मूंग स्प्राउट्स – 2 कप
प्याज कटा – 1/2
ककड़ी कटी – 1/2
टमाटर कटा – 1
कैप्सिकम कटी – 1/2
हरी मिर्च कटी – 2
मूंग बीन्स स्प्राउ्टस – मुट्ठीभर
लेटुस – मुट्ठीभर
सलाद पत्तियां – मुट्ठीभर

ऐसे बनाएं सलाद ड्रेसिंग
सलाद ड्रेसिंग बनाने के लिए ऑलिव आयल आधा कप, 2 टेबल स्पून नींबू रस, आधा टी स्पून मिक्स़्ड हर्ब्स, आधा टी स्पून काली मिर्च, आधा टी स्पून नमक और आधा टी स्पून लहसुन पेस्ट की जरुरत
पड़ेगी. इन सामग्री को अच्छी तरह से मिला दें. इस तरह सलाद ड्रेसिंग तैयार हो गई है.

मूंग स्प्राउट्स सलाद बनाने की विधि
मूंग स्प्राउट्स सलाद बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में 2 कप अंकुरित मूंग ले लें. इन्हें हाथों से अच्छी तरह से फैलाते हुए साफ करें. अब इसमें आधा प्याज, आधी ककड़ी, टमाटर, कैप्सिकम और कटी मिर्ची डाल दें. अब इसमें एक टेबल स्पून पहले से तैयार की गई सलाद ड्रेसिंग को मिला दें. इस बात का ध्यान रखें कि सलाद में सभी डली हुई चीजें आपस में अच्छे से मिक्स हो जाएं.

अब इस मिश्रण में सलाद पत्तियां, लेटुस और मूंग बीन्स स्प्राउट्स डाल दें. सभी को मिक्चर में अच्छी तरह से मिला दें. जरूरत के हिसाब से सलाद ड्रेसिंग को और भी बढ़ा सकते हैं. इस तरह से आपका हेल्दी हाई प्रोटीन मूंग स्प्राउट्स बनकर तैयार हो चुका है. इसे नाश्ते में खुद भी खाएं और बच्चों को भी खिलाएं.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper