सरकार की मदद से शुरू करें मेडिकल स्टोर, घर बैठे होगी रेगुलर कमाई

अगर आप भी कोरोना काल में नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और अच्छी कमाई चाहते हैं तो मोदी सरकार की इस योजना में निवेश करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आप मोदी सरकार की ओर से लॉन्च किए गए जन औषधि केंद्र को खोल सकते हैं. इससे हर महीने आपकी अच्छी कमाई भी हो सकती है. 

बता दें कि मोदी सरकार का लक्ष्य है कि साल 2024 तक प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 10 हजार कर दिया जाए. वहीं 20 सितंबर 2021 तक इन केंद्रों की संख्या 8,280 हो गई है. इन केंद्रों पर कम कीमत पर ज्यादातर दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. देशभर में केंद्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार आम लोगों को प्रोत्साहित कर रही है. 

जनऔषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार ने तीन तरह की कैटेगरी बनाई है. पहले कैटेगरी के तहत कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर इन केंद्रों को खोल सकता है. 

इसके अलावा दूसरी कैटेगरी के तहत ट्रस्ट, NGO, प्राइवेट अस्पताल, स्वंय सहायता समूह को रखा गया है. तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकार की ओर से नॉमिनेट की गई एजेंसियां आती हैं. 

इस तरह कमाई कर सकते हैं 

अगर आप ये केंद्र खोलते हैं तो यहां पर बिकने वाली सभी दवाइयों का 20 फीसदी मार्जिन दुकान चलाने वाले को मिलेगा. इसके अलावा यहां आपको नॉर्मल और स्पेशल इंसेंटिव भी दिया जाएगा. नॉर्मल इंसेंटिव में वो खर्च शामिल हैं, जो दुकान को खोलने में लगते हैं. बता दें कि सरकार इसे लौटा देती है. 

इस इंसेंटिव में दुकान में फर्नीचर पर आने वाला 1.5 लाख रुपए और कंप्यूटर और फ्रिज रखने पर होने वाले 50 हजार रुपए का खर्च शामिल है. इस इंसेंटिव को मंथली बेसिस पर वापस किया जाता है. 

ऐसे करें अप्लाई

अगर आप भी मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो https://janaushadhi.gov.in/ से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से भेजना होगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper