Mother Dairy के साथ बिजनेस करने का सुनहरा मौका

दिल्‍ली, । एफएंडबी प्रमुख मदर डेयरी (Mother Dairy) की योजना नए लॉन्च के साथ-साथ अधिक स्टोर से अपनी बाजार हिस्सेदारी को मजबूत करने की है। कंपनी इस वित्त वर्ष में मजबूत मांग के माहौल में मजबूत वृद्धि के प्रति आशान्वित है। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल के प्रबंध निदेशक मनीष बंदिश ने बताया कि हमने इस साल क्रमिक और साथ ही वार्षिक वृद्धि देखी है, क्योंकि मांग दोनों तरह से बढ़ी है।

उन्होंने कहा, दूध, मूल्य वर्धित दूध उत्पादों, धारा खाद्य तेलों और सफल के जमे हुए पोर्टफोलियो सहित हमारे अधिकांश व्यवसायों ने सामूहिक रूप से इस वृद्धि में योगदान दिया है, जिससे हमें अक्टूबर 2021 में बीते साल के इसी महीने की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हासिल करने में मदद मिली है।

इसके अलावा, बंदिश ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को विकास की गति को अतिरिक्त बढ़ावा देने का श्रेय दिया। जिन श्रेणियों में हम काम करते हैं, उन्होंने पिछले साल पहली लहर के दौरान सीमित प्रभाव देखा और हम आवश्यक वस्तुओं के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में आगे बढ़े। इस साल दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए, प्रभाव कुछ श्रेणियों में जैसे आइसक्रीम के व्यापार पर भी पड़ा।

वित्त वर्ष 2023 तक दिल्ली में लगभग 700 स्टोर स्थापित करने की कंपनी की योजना के बारे में उन्होंने कहा कि ये कियोस्क और फ्रैंचाइजी की दुकानों के रूप में होंगे। वर्तमान में, मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में दूध और दूध उत्पादों के सबसे बड़े खुदरा विक्रेताओं में से एक है। योजनाबद्ध स्टोर के साथ, हम इस क्षेत्र की लंबाई और चौड़ाई को 2,500 से अधिक विशेष मदर डेयरी उपभोक्ता स्टोर की सामूहिक संख्या के साथ कवर करेंगे। नए लॉन्च पर, बंदिश ने बताया कि खपत की प्रवृत्ति, जो पिछले साल बदलना शुरू हुई थी, वह अभी भी बनी हुई है। सुविधा और पोषण संबंधी पेशकशों पर ध्यान देने के साथ, हम आगे भी नए उत्पादों को लॉन्च करना जारी रखेंगे। पिछले साल कंपनी ने स्वास्थ्यवर्धक पेय हल्दी मिल्क पेश किया था। इसने प्रोबायोटिक योगहर्ट्स के लॉन्च के साथ पोषण संबंधी पेशकशों के अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत किया।

इसलिए अगर आप कम बजट (Low investment) और अच्छे मुनाफे (High Earning) के साथ फ्रेंचाइजी व्यवसाय (Franchise business) करने की सोच रहे हैं तो मदर डेयरी (Mother Dairy) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा, जिन्हें आप चुन सकते हैं ! अगर इस business में निवेद करने की बात करें तो इसमें केवल 5 से 10 लाख रुपए के Investment की ही जरूरत पड़ती है ! साथ ही डेयरी उत्पादों (Dairy products) के अलावा आप कई और चीजें भी बेच सकते हैं जैसे फल, सब्जियां, खाद्य तेल, खाद्य पदार्थ, अचार, फलों का जूस, तो चलिए आपको बताते हैं कि मदर डेयरी फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Franchise) के बारे में !

मदर डेयरी मिल्क बूथ फ्रैंचाइजी (Mother Dairy Milk Booth Franchise)

मिल्क बूथ फ्रेंचाइजी मॉडल (Milk booth franchise model) में आप कई तरह के डेयरी उत्पाद बेचे जा सकते हैं !

मदर डेयरी आइसक्रीम फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Ice-Cream Franchise)

मदर डेयरी आइसक्रीम फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Ice Cream Franchise) में आप आइसक्रीम पार्लर (Ice cream parlor) खोल सकते हैं ! दिलचस्प बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता !

मदर डेयरी के विभिन्न उत्पाद (Mother Dairy’s Products)

मदर डेयरी के कई तरह के उत्पाद (Mother Dairy’s Products) होते हैं ! जैसे- टोकन मिल्क, फुल क्रीम मिल्क, प्रीमियम फुल क्रीम मिल्क, टोन्ड मिल्क, स्टैन्डर्ड मिल्क, काउ मिल्क, सुपर-टी मिल्क, डाइट मिल्क, अल्टीमेट दही, क्लासिक योगर्ट, मिस्टी दही, लस्सी, प्लेन छाछ, फ्लेवर्ड मिल्क बॉटल, बटर, पनीर स्प्रेड, गाय घी, फ्रूट योगर्ट, मिल्क शेक, चीज स्लाइस, फ्रेश पनीर और डेरी व्हाइटनर !

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी के लिए कितना निवेश जरूर है (How much investment is needed for Mother Dairy Franchise)

इसकी फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Franchise) लेने के लिए एक अच्छे Investment की जरूरत पड़ती है ! हालांकि Investment आपके स्थान और स्थान के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है ! लेकिन अगर आपके पास पहले से अपनी जमीन है तो आपके कुछ पैसे बच जाएंगे ! इस बात को याद रखें मदर डेयरी (Mother Dairy) एक बहुत बड़ा और जाना-माना ब्रांड है ! इसमें कम से कम 5 से 10 लाख रुपए के Investment की जरूरत पड़ती है !

इसके अलावा आपको 50,000 रुपए ब्रांड फीस (Brand fees) के रूप में अलग से देने होंगे ! साथ ही कंपनी कोई भी रॉयल्टी शुल्क (royalty fee) नहीं लेती है ! जो लोग कई उत्पाद इकाइयां (Product Units) खोलना चाहते हैं वे 1 से 2 करोड़ रुपए तक का Investment कर सकते है ! यह रिटेल आउटलेट (Retail Outlet) के स्थान और शहर के अनुसार भी ज्यादा हो सकता है ! साथ ही कंपनी आपकी फ्रेंचाइजी (Franchise) के प्रचार में भी मदद करती है !

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents to take Mother Dairy Franchise)

अगर आप भी मदर डेयरी फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Franchise) का business करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत होगी !

1). Franchise लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (Pan Card), वोटर आईडी कार्ड (Voter Id Card) होने चाहिए !
2). इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ (Adress Proof) भी होना चाहिए और साथ में राशन कार्ड (Ration Card), बिजली बिल (Electricity Bill) की कॉपी आदि !
3). साथ ही बैंक खाते (Bank Account Details) का विवरण देना होगा !
4). आपका फोटोग्राफ (Photo), ईमेल आईडी (E-mail), फोन नंबर (Phone Number) देना पड़ेगा !
5). संपत्ति के दस्तावेज (Property documents) भी जरूरी है !
6). लीज एग्रीमेंट (Lease agreement) दिया जाएगा !
7). एनओसी (NOC) प्रमाण पत्र जरूरी है !

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी द्वारा कमाई (Earning By Mother Dairy Frenchise)

बता दें कि अगर आप मदर डेयरी फ्रेंचाइजी (Mother Dairy Franchise) में Investment करना चाहते हैं ! तो इस बाता का ध्यान रखें कि इसमें मदर डेयरी डिस्ट्रीब्यूटरशिप मार्जिन (Mother Dairy Distributorship Margin) बहुत जरूरी होता है ! पहले साल में Investment पर 30 फीसद रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है ! लेकिन Investment राशि को वापस लेने में लगभग 2 साल लग जाते हैं ! मदर डेयरी (Mother Dairy) में Investment करने से आपको हर महीने लगभग 44,000 रुपए का फायदा होगा !

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper