कम पैसे में शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस

दिल्ली. आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया (Superhit business idea) के बारे में बता रहे हैं. जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. जी हां.. हम बात कर रहे हैं बकरी पालन (Goat farming business) के व्यवसाय का. बकरी पालन व्यवसाय योजना एक बहुत ही लाभदायक कारोबार (Profitable business) है और भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के कारोबार से मोटी रकम कमा (Earn money) रहे हैं.

इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. बकरी फार्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

सरकार देगी 90 फीसदी तक सब्सिडी
इस कारोबार को शुरू करना बेहद आसान है. इसे आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है.

इसे शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है. बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है.

बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper