दिल्ली सरकार के शांति एवं सद्भाव समिति के सामने पेश होंगे फेसबुक के अधिकारी

दिल्ली. दिल्ली दंगों (Delhi Riots) के दौरान फेसबुक इंडिया (Facebook India) पर भड़काऊ और झूठी सामग्री पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम न उठाने का आरोप लगा था. दिल्ली विधान सभा (Delhi Assembly Panel) की शांति एवं सद्भाव समिति द्वारा फेसबुक इंडिया को जारी किए गए समन पर अब फेसबुक इंडिया के दो अधिकारी 18 नवंबर को समिति के सामने पेश होंगे. फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल और लीगल डायरेक्टर जी.वी. आनंद भूषण समिति के समक्ष पेश होंगे. बता दें कि समिति द्वारा फेसबुक इंडिया को दिल्ली हिंसा को लेकर समन जारी किया गया था. पिछले दिनों कोर्ट ने भी फेसबुक को कहा था कि समिति के सामने पेश होना ही पड़ेगा. अब फेसबुक इंडिया दिल्ली हिंसा में वैमनस्य को भड़काने वाले झूठे, भड़काऊ और दुर्भावनापूर्ण संदेशों को फैलने से रोकने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर अपना पक्ष रखेगा.

समिति के कामकाज में अत्यधिक पारदर्शिता बनाए रखने और अधिक सार्वजनिक पहुंच के लिए इस कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा. विधायक राघव चड्ढा की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक 18 नवंबर 2021 को दिल्ली विधानसभा में दोपहर 12: 30 बजे से होगी, ताकि तत्काल आगे की कार्रवाई शुरू की जा सके. गुरुवार को समिति की कार्यवाही को भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

गौरतलब है कि विधायक राघव चड्ढा की अध्यक्षता में समिति ने अब तक सात अत्यंत महत्वपूर्ण गवाहों की जांच की है, जिसमें कई पत्रकार, लेखक, डिजिटल राइट्स एक्टिविस्ट और फेसबुक इंक के पूर्व कर्मचारी शामिल हैं. दिल्ली हिंसा के बाद ही दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भावना समिति ने फेसबुक के अधिकारियों को समिति के सामने पेश होने का आदेश दिया था, लेकिन अधिकारी पेश नहीं हो रहे थे. अब फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल और लीगल डायरेक्टर जीवी आनंद 18 नवंबर को समिति के सामने पेश होंगे और अपना पक्ष रखेंगे.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper