तिल-गुड़ की बर्फी का सर्दियों में लें मज़ा, इस तरह बनाएं

तिल गुड़ की बर्फी रेसिपी (Til Gud Ki Barfi Recipe): तिल-गुड़ से तैयार होने वाली बर्फी (Til Gud Ki Barfi) खाने का असली मज़ा तो सर्दियों के मौसम में ही आता है. तिल (Til) और गुड़ (Jaggery) दोनों की तासारी काफी गर्म होने की वजह से ही ये बर्फी सर्दियों में काफी पसंद की जाती है. ये सिर्फ शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि तिल-गुड़ बर्फी का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है. सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही घरों में सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ न कुछ स्वीट डिशेस बनना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा अलग-अलग वैराइटीज़ के हलवे जैसे गाजर का हलवा, मूंग का हलवा भी काफी पसंद की जाने वाली स्वीट डिश होती हैं.
आमतौर पर तिल-गुड़ से बनने वाले फूड आइटम का स्वाद लेने के लिए मार्केट का रुख किया जाता है. अगर आप इस विंटर में घर पर ही तिल गुड़ की बर्फी का मज़ा लेना चाहते हैं तो हम इसकी आसान रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं. इस विधि से न सिर्फ आप आसानी से घर में तिल गुड़ बर्फी तैयार कर सकेंगे बल्कि ये ऐसा फूड आइटम रहेगा जो कि कई दिनों तक खाया जा सकता है.

तिल-गुड़ की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
तिल – 2 कप
गुड़ – 1 कप
बादाम कटे हुए – 10
घी – 1/4 कप
इलायची कुटी – 8-10

तिल गुड़ की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को लें और उसे एक कड़ाही में भून लें. तिल को भूनते वक्त लगातार चलाते रहें वर्ना तिल जल सकती है. तिल को तब तक भूनना है जब तक कि यह हल्की सी न फूल जाये या फिर हल्का सा रंग न बदल ले. तिल भुन जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें. इसे सिकने में लगभग तीन से चार मिनट का वक्त लगेगा. इससे ज्यादा भूनने पर इसका स्वाद कड़वा हो सकता है.

तिल भूनने के बाद अब कड़ाही में घी डाल दीजिए और उसे गर्म करने रख दीजिए. घी जब पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें गुड़ क्रश करते हुए डाल दीजिए. फिर इसमें एक चौथाई कप पानी भी मिला दें. इस मिश्रण को तब तक पकने दें जब तक की गुड़ पानी के साथ पूरी तरह से न घुल जाए. इसे बीच-बीच में चलाते रहें. इस तरह कुछ वक्त में ही गुड़ की चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी.
इस बीच सिकी हुई तिल को लें और उसे मिक्सर ग्राइंडर की मदद से पीस लें. ध्यान रहे कि इसे बारीक पीसने के बजाय दरदार पीसना है. इसके बाद पिसे हुए तिल को गुड़ की तैयार चाशनी में डाल दीजिए. अब गैस की फ्लेम धीमी रखते हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाइए. इसे तब तक पकाना है जब तक कि चाशनी में तिल अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए.

अब इसमें दरदरी कुटी हुई इलायची पाउडर को भी मिला दें. अब इस मिक्स्चर को तब तक गर्म करें जब तक की उसमें गाढ़ापन न आने लगे. अब एक ट्रे या थाली लें उसके तले पर घी लगाकर चिकना कर दें. अब तैयार मिश्रण को इस ट्रे/थाली में डाल दें और चारों ओर अच्छी तरह से फैला दें. अब इसके ऊपर कटे हुए बादाम के
टुक़ड़े डाल दीजिए और उसे हल्के हाथों से दबा दीजिए. अब इस पेस्ट को आधा घंटे तक ठंडा होने दीजिए. ठंडा होने के बाद इन्हें बर्फी के आकार में काट लीजिए. इस तरह आपकी तिल-गुड़ बर्फी बनकर तैयार हो गई है. विंटर सीज़न में इसका आप और आपका पूरा परिवार आनंद ले सकता है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper