Film City का ग्लोबल टेंडर जारी हुआ, जेवर एयरपोर्ट के साथ ही करने लगेगी काम

नोएडा. फिल्म सिटी एक कदम और आगे बढ़ गई है. यमुना अथॉरिटी ने फिल्म सिटी का ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है. देश के साथ ही विदेशी कंपनी भी इसके काम में भाग ले सकेंगी. 23 नवंबर से ऑनलाइन टेंडर लेने का काम शुरू हो जाएगा. 8 दिसम्बर को टेंडर खोले जाएंगे. यमुना अथॉरिटी के सेक्टर-21 में ये बनकर तैयार होगी. करीब एक हजार एकड़ जमीन पर इसका निर्माण किया जाएगा. फिल्म सिटी के लिए सीबीआरई की बनाई डीपीआर पर योगी सरकार और केन्द्र सरकार पहले ही मुहर लगा चुकी है. फिल्म सिटी की लागत पर करीब 5500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. वहीं 7 हज़ार करोड़ रुपये जमीन पर खर्च हो सकते हैं. अथॉरिटी के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह के मुताबिक फिल्म सिटी तीन फेज में बसाई जाएगी. फिल्म सिटी का पहला फेज 376 एकड़ में बनकर तैयार होगा.

स्टूडियो, रिटेल मॉल, फ़िल्म इंस्टिट्यूट, इंफ्रास्ट्रक्चर, होटल रेस्तरां, बैकलॉट सेट, एम्यूजमेंट पार्क, आवासीय मकान, ऑफिस, बैकलॉट वर्क शॉप, बैकलॉट ओपन एरिया, विला बनाए जाएंगे. हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी फ़िल्म सिटी जिसमें तकरीबन 5,500 करोड़ का खर्च आएगा.

सीईओ यमुना अथॉरिटी ने बताया कि साल 2024 तक प्रॉजेक्ट कम्पलीट करने का लक्ष्य रखा गया है. कमेटी ने निर्णय लिया है कि पहले फेज़ में फिल्म सिटी का निर्माण हो ना कि कमर्शियल विलास और अन्य चीजें, फ़िल्म से जुड़ी गतिविधियों को संचिलित किया जाए बाद में उससे जुड़ी अन्य गतिविधियां शुरू हो

यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फ़िल्म सिटी को हाइब्रिड मॉडल विकसित किया गया है. जिसके तहत फिक्स्ड रेवन्यू का हर साल 5 फीसद ग्रोथ रहेगा. रेवन्यू जनरेट होने पर उसमें प्रीमियम या रेवेन्यू शेयर जो ज़्यादा होगा वो अथॉरिटी को मिलेगा. प्रोजेक्ट की कॉस्ट 30-40 वर्ष में लागत निकलेगी, कन्सेशन पीरियड भी 40 वर्ष से ज़्यादा का रहेगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper