दिल्ली-आगरा के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ी खबर

दिल्ली. दिल्ली और आगरा के बीच चलने बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ी खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सबकुछ योजना के अनुसार होती हैं तो वर्ष 2029-30 तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और ताजनगरी आगरा के बीच 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हर घंटे बुलेट ट्रेन चल सकती हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और वाराणसी के बीच हाईस्पीड रेल परियोजना 958 किलोमीटर लंबी होगी और इसमें 123 किलोमीटर लंबी छोटी लाइन भी होगी, जो लखनऊ और अयोध्या को जोड़ेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, वहां पर सुरक्षा जरूरतों के कारण मार्ग के साथ-साथ सुरंगों के साथ ऊंचे हिस्सों का संयोजन होगा. इसके अलावा, नोएडा के जेवर एयरपोर्ट पर भी एक अंडरग्राउंड स्टेशन स्थापित किया जाएगा. मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी जैसे यूपी में प्रमुख तीर्थों को कवर करने वाले कुल 12 स्टेशन होंगे. कुल परियोजना लागत लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बुलेट ट्रेन के शुरू होने से दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा का कुल समय मौजूदा 11-12 घंटों से घटकर मात्र तीन घंटे रह जाएगा. इसके बाद, दिल्ली और आगरा के बीच रोजाना लगभग 63 यात्राएं होंगी, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लखनऊ के बीच 43, वाराणसी के लिए 18 और अयोध्या के लिए 11 चक्कर लगाएगी.

यूपी सरकार अयोध्या जैसे पवित्र शहर को विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए प्रयास कर रही है और ऐसे में इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने में खासा दिलचस्पी दिखा रही है. खबर है कि दिल्ली से अयोध्या के बीच बुलेट ट्रेन का  एकतरफा किराया हवाई यात्रा से कम होगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper