Live: पीएम मोदी ने जेवर में किया एयरपोर्ट का शिलान्‍यास

ग्रेटर नोएडा, पीएम मोदी ने जेवर में एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास कर दिया है। इसके पहले उन्‍होंने जेवर एयरपोर्ट का मॉडल और ऑडियो-विजुअल प्रजेंटेशन देखा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी कार्यक्रम स्‍थल पर मौजूद हैं। कार्यक्रम स्‍थल पर सुबह से रंगारंग कार्यक्रम चल रहे थे। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पहले चरण के विकास में कुल 8914 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि जेवर हवाईअड्डा उत्तर भारत के लिए प्रवेश द्वार साबित होग। यहां सितंबर, 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। हवाईअड्डे के विकास पर कुल 29,560 करोड़ लागत आने का अनुमान है। 

लाइव अपडेट्स-

-पीएम मोदी ने जेवर में एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्‍यास कर दिया है। 8914 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस एयरपोर्ट से पहले उड़ान वर्ष 2024 में शुरू होगी।

-ज्‍योति‍रादित्‍य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनेगा तो उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा। यहां आने वाले दिनों में 34,000 करोड़ से भी ज़्यादा का निवेश होगा। जेवर एयरपोर्ट को रोड़, रेल, मेट्रो, बस सेवा से जोड़ा जाएगा

-केद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि आज वेस्‍ट यूपी के लोगों के चेहरे पर एक अलग चमक दिख रही है। उनका वर्षों का सपना पूरा हो रहा है। 

-प्रदेश के नागरिक विमान मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यूपी के विकास को रफ्तार मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि इसका श्रेय पीएम नरेन्‍द्र मोदी और सीएम योगी आदित्‍यनाथ को जाता है।

पीएम मोदी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्‍यास कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे। उन्‍होंने एयरपोर्ट से होने वाले यूपी के विकास का ऑडियो-विजुुुअल प्रजेंटेशन देखा। उन्‍होंने एयरपोर्ट का मॉडल भी देखा।

-सीएम योगी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज विश्व के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ’नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का शिलान्यास होगा। यह एयरपोर्ट उ.प्र. को नई वैश्विक पहचान देगा। उ.प्र., अब देश में सर्वाधिक 05 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य होगा। हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!’

-जेवर एयरपोर्ट को लेकर विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि विपक्ष को अपने दिमाग का इलाज कराना चाहिए। 

-इस बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कू करके कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी आज एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया यह एयरपोर्ट उत्‍तर प्रदेश और एनसीआर के क्षेत्रों में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा और राज्य डबल इंजन की भाजपा सरकार के प्रयासों से सफलता की उड़ान भरेगा।’

-जेवर एयरपोर्ट शिलान्‍यास कार्यक्रम के चलते जेवर रोड पर छह किलोमीटर लंबा जाम लग गया। इस बीच नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने सुझाव दिया है कि जेवर रोड पर भी सिर्फ जनसभा को जाने वाले वाहन ही जाएं। भारी और मध्‍यम मालवाहक वाहनों को सख्ती से इस रोड पर प्रतिबंधित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन से पहले कई किसान नेता हिरासत में लिए गए  हैं। भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखवीर पहलवान समेत 60 किसान नेता हिरासत में लिए गए हैं। रात भर चला पुलिस का अभियान चला है। किसान नेताओं ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को ज्ञापन देने का ऐलान किया था।  नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ इन किसानों का 1 सितंबर से प्रदर्शन जारी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। किसी अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास नहीं होगा। इसी के मद्देनजर जनपद के तीनों प्राधिकरण अपनी-अपनी बड़ी परियोजनाओं को डिजिटल माध्यम से दिखाने की तैयारी में हैं। इसके लिए विशेषज्ञों से फिल्म बनवाई जा रही है। प्राधिकरणों ने फिल्म बनाने के लिए दिल्ली-मुंबई से विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड टाउनशिप, गंगा जल, डाटा सेंटर पार्क समेत कई ऐसी परियोजनाए हैं, जिन्हें लोगों को दिखाया जाएगा।

करीब पांच हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए गए हैं। जनसभा स्थल के रास्ते पर ग्रेटर नोएडा से जेवर तक एक्सप्रेसवे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए ग्रेटर नोएडा में भी जगह-जगह पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा जनसभा स्थल के 10 किलोमीटर के दायरे में पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।

जनसभा स्थल की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। इसके लिए पुलिस ने मंच और उसके आसपास 200 से अधिक कैमरे लगाए हैं। इनके जरिये कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। पूरे कार्यक्रम की पुलिस द्वारा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

जनसभा स्थल पर एयरपोर्ट निर्माण और भविष्य की योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए गैलरी बनाई गई है। इस गैलरी में एयरपोर्ट की विकास यात्रा को दिखाया जाएगा।

जनसभा में आम जनता के बैठने के लिए 32 ब्लॉक बनाए गए हैं। इसके लिए 24 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। प्रवेश द्वार की संख्या बढ़ाई गई है। इसके अलावा दो वीआईपी ब्लॉक भी बनाए गए हैं।

सभा स्थल में 20 से अधिक डिजिटल स्क्रीन और साउंड सिस्टम लगाए गए हैं। लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

कार्यक्रम स्थल को फूलों से सजाया गया है। इसके लिए दस कुंतल फूल मंगाए गए हैं और बुधवार से ही कारीगर फूलों से मंच और कार्यक्रम स्थल को सजाने में जुटे थे। इसका सीधा प्रसारण भी होगा।

-जेवर में कार्यक्रम स्थल पर तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। इनमें से एक हेलीपैड का इस्तेमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दूसरे हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तीसरे हेलीपैड पर उनका सुरक्षा दस्ता उतरेगा। दोपहर करीब 12 बजे एयरपोर्ट के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास कार्यक्रम होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11:20 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से जेवर के लिए उड़ान भरेंगे। उनका हेलीकॉप्टर 11:50 बजे जेवर में भूमि पूजन स्थल पर बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा। 

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

admin

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper