BJP ने तय कर लिए एमएलसी प्रत्याशियों के नाम, जानें कब जारी होगी लिस्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी विधान परिषद चुनाव के लिए कमर कस चुकी है. भाजपा की नजर स्थानीय निकाय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से नौ अप्रैल को होने वाले राज्य विधान परिषद की 36 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव में बहुमत हासिल करने की होगी. माना जा रहा है कि आज लखनऊ में हुई भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पार्टी ने एमएलसी प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिए हैं.

सूत्रों की मानें तो बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में एमएलसी प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो गए हैं. केंद्रीय नेतृव की हरी झंडी मिलते ही भाजपा प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए जाएंगे. स्थानीय सांसदों और विधायकों से फीडबैक लेकर प्रभारियों ने संभावित प्रत्याशियों की सूची तैयार की है, जिस पर भाजपा का आला कमान अंतिम फैसला लेगा. इस सम्भावित प्रत्याशियों की सूची पर कोर ग्रुप की बैठक में काफी देर तक चर्चा हुई है.

यूपी विधान परिषद का ऐसा है हाल
उत्तर प्रदेश की 100 सदस्यीय विधान परिषद में वर्तमान में भाजपा के 35 सदस्य, सपा के 17 और बहुजन समाज पार्टी के चार सदस्य हैं. यूपी विधान परिषद में कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं. फिलहाल 37 सीटें खाली हैं. परिषद में विपक्ष के नेता अहमद हसन का पिछले दिनों लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सपा के कई विधान पार्षद भाजपा में शामिल हो गए थे. इनमें नरेंद्र सिंह भाटी, शतरुद्र प्रकाश, रमा निरंजन, रविशंकर सिंह पप्पू, सीपी चंद्र, घनश्याम लोधी, शैलेंद्र प्रताप सिंह और रमेश मिश्रा शामिल थे. बसपा के विधान पार्षद सुरेश कश्यप भी भाजपा में शामिल हो गए हैं

कब से शुरू होगी चुनावी प्रक्रिया
चुनाव प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू होगी. तकनीकी रूप से चुनाव अभी भी दो चरणों में हो रहे हैं जैसा कि मूल रूप से घोषित किया गया था, लेकिन अब मतदान एक ही दिन में होगा. निर्वाचन आयोग ने 6 फरवरी को एक बयान में कहा था कि राजनीतिक दलों की मांगों के बाद कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. आयोग ने 28 जनवरी को घोषणा की थी कि द्विवार्षिक विधान परिषद चुनाव 3 और 7 मार्च को दो चरणों में होंगे. मतगणना 12 मार्च को होनी थी, लेकिन अब दोनों चरणों में 9 अप्रैल को मतदान होगा और 12 अप्रैल को मतगणना होगी. सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को समाप्त हो गया है.

यूपी चुनाव के नतीजे
हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 255 सीटें जीती हैं. जबकि उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी ने क्रमशः12 और 6 सीटें जीती हैं. समाजवादी पार्टी ने 111 सीटें जीती हैं जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने 8 सीटें और एक अन्य सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत हासिल की है. कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं, जबकि बसपा ने एक सीट जीती है. इसके अलावा राजा भैया की पार्टी ने दो सीटों पर कब्‍जा किया है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper