जल्द जारी होगा UPTET 2022 का नोटिफिकेशन, मिलेगा सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने का मौका

दिल्ली (UPTET 2022, updeled.gov.in, UPTET Notification 2022, Sarkari Naukri, UPBEB). उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार कई प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं. इनमें से एक यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET Exam) भी है. उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. यह परीक्षा दो स्तरों पर होती है और इसके जरिए सरकारी शिक्षक की पात्रता तय की जाती है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UP Teacher Eligibility Test) में सफल होने वाले उम्मीदवार प्राइमरी और सेकंडरी शिक्षक भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूपीटीईटी 2021 परीक्षा का रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को जारी किया गया था. जो उम्मीदवार यूपीटीईटी 2021 में सफल नहीं हो पाए थे या हिस्सा नहीं ले पाए थे, उन्हें यूपीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन (UPTET Notification 2022) का इंतजार करना चाहिए.

कब जारी होगी UPTET 2022 नोटिफिकेशन?
यूपीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी कर दी जाएगी. इच्छुक उम्मीदवारों को अपडेट का इंतजार करना चाहिए.

UPTET 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?
UPTET 2022 परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही DELED के फाइनल ईयर में उत्तीर्ण या अपीयरिंग होना चाहिए. डिटेल जानकारी के लिए आप यूपीबीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूपीटीईटी 2022 के पुराने नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं.

यूपीटीईटी परीक्षा दो भागों में होती है और दोनों का शुल्क अलग होता है. यूपीटीईटी पेपर 1 के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये, जबकि एससी व एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये तय किया गया है. वहीं यूपीटीईटी पेपर 2 के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये होता है, एससी व एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये होता है.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper