पेटीएम के शेयर में दर्ज हुई 10 फीसदी की बड़ी बढ़त

दिल्ली. फिनटेक कंपनी पेटीएम के शेयर में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन अच्छी खासी तेजी दर्ज की गई. कंपनी की नई घोषणा से इसके शेयर खरीदने की निवेशकों में अचानक होड़ लग गई. इस वजह से दिन के कारोबार में यह करीब 10 फीसदी की बढ़त के साथ 600 रुपये के करीब पहुंच गया. हालांकि, बाजार बंद होने तक यह तेजी बरकरार नहीं रही. फिर भी शुक्रवार के बंद भाव के मुकाबले यह 8.63 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ.

शुरुआती कारोबार में सोमवार को पेटीएम के शेयर 598.65 रुपये पर पहुंच गए. इससे पहले शुक्रवार को पेटीएम के शेयर का बंद भाव 543.30 रुपये था. एनएसई पर सोमवार को इसका बंद भाव 8.63 फीसदी की तेजी के साथ 590 रुपये रहा. हालांकि, यह अभी भी अपने ऑल टाइम हाई 1,955 रुपये से काफी नीचे है. इसका 52 हफ्ते को लो 510.05 रुपये है.

पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 15 मई को घोषणा की कि उसने रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अधिग्रहण की डील को खत्म कर दिया है. कंपनी ने कहा है कि अब वह जनरल बीमा लाइसेंस के लिए नए सिरे से मंजूरी मांगेगी और इसके लिए आवेदन करेगी. वन97 कम्युनिकेशंस ने जुलाई 2020 में रहेजा क्यबीई के अधिग्रहण सौदे की घोषणा की थी.

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा था कि उसकी सहयोगी कंपनी पेटीएम इंश्योरटेक प्राइवेट लिमिटेड ने रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का 100 फीसदी शेयर खरीद का समझौता किया है. इस सौदे को समाप्त करने की घोषणा की वजह से ही सोमवार को इसके शेयर में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ गई और ताबड़तोड़ खरीदारी होने लगी. वहीं, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को एक और अहम ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि पेटीएम मॉल का कारोबार अब ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) पर बनाया जाएगा. इससे छोटे कारोबारियों को बड़ा फायदा होगा. उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है, “हमारे @PaytmMall का कारोबार अब @ONDCOfficial पर बनाया गया है. यह लागत प्रभावी होगा और छोटे कारोबारों पर और भी बड़ा प्रभाव डालेगा.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper