केंद्र अगले 18 महीनों में देगा 10 लाख सरकारी नौकरियां, जानिए किस विभाग में हैं सर्वाधिक रिक्तियां

 दिल्ली: सरकारी नौकरी के मोर्चे पर केंद्र की मोदी सरकार ने देश के युवाओं को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को निर्देश दिया है कि अगले 18 महीनों में 10 लाख भर्तियां की जाएं. यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब विपक्ष लगातार देश में बेरोजगारी का मुद्दा उठाता रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘पीएम ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार अगले 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख कर्मियों की भर्ती करे.’

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस साल की शुरुआत में संसद को बताया था कि 1 मार्च, 2020 तक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 8.72 लाख पद खाली हैं. केंद्र सरकार ने अपने विभिन्न विभागों में 40 लाख से अधिक पद स्वीकृत किए हैं, लेकिन वर्तमान में 32 लाख से कम कर्मचारी कार्यरत हैं. सरकार वर्षों से इन रिक्तियों को भरने की कोशिश कर रही है, लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली है. सबसे ज्यादा वैकेंसियां बड़े मंत्रालयों और विभागों जैसे डाक, रक्षा (सिविल), रेलवे और राजस्व में हैं.

 रेलवे में लगभग 15 लाख स्वीकृत पदों के मुकाबले, लगभग 2.3 लाख पद खाली हैं. रक्षा (सिविल) विभाग में लगभग 6.33 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत कर्मियों के मुकाबले लगभग 2.5 लाख रिक्तियां हैं. डाक विभाग में कुल स्वीकृत 2.67 लाख कर्मचारियों की तुलना में लगभग 90,000 रिक्तियां हैं, जबकि राजस्व विभाग में, 1.78 लाख कर्मचारियों की कुल स्वीकृत संख्या के मुकाबले लगभग 74,000 रिक्तियां हैं. गृह मंत्रालय में स्वीकृत 10.8 लाख पदों के मुकाबले करीब 1.3 लाख पद खाली हैं.

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने News18 को बताया, ‘कर्मचारियों की भारी कमी के कारण कुछ विभागों का काम प्रभावित हो रहा है और कोरोना महामारी की वजह से नई भर्तियों की प्रक्रिया धीमी हो गई है. हालांकि, इस दौरान कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं. यहां तक ​​कि मंत्रालयों में कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या भी पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है.’ यह कदम 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बेरोजगारी के मोर्चे पर विपक्ष द्वारा मोदी सरकार की आलोचना को भी रोकेगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगले 1.5 साल में 10 लाख युवाओं को भर्ती करने की घोषणा से युवाओं में नई उम्मीद और विश्वास आएगा. अगले 18 महीनों में 10 लाख लोगों की भर्ती करने की पीएम की घोषणा पर कांग्रेस ने तंज कसा है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप ​सुरजेवाला ने कहा, ‘इसे “900 चूहे खाकर बिली हज को चली” कहा जाता है. हम 50 वर्षों में सबसे खराब रोजगार (दर) का अनुभव कर रहे हैं, रुपये का मूल्य 75 वर्षों में सबसे कम है…कब तक पीएम ‘ट्विटर ट्विटर’ खेलकर हमारा ध्यान भटकाएंगे.’

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper