सोनिया गांधी को मिली अस्पताल से छुट्टी, ED ने नेशनल हेराल्ड केस में 23 जून को किया है तलब

दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Interim President Sonia Gandhi) को सोमवार शाम अस्पताल से छुट्टी मिल गई. चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. कोरोना वायरस संक्रमण के बाद की स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के चलते 75 वर्षीय सोनिया गांधी को गत 12 जून को सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं. रमेश ने कहा, ‘कांग्रेस अध्यक्ष को आज शाम सर गंगाराम अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी गई है.’

कांग्रेस के अनुसार, अस्पताल में भर्ती कराये जाने के बाद पता चला था कि सोनिया गांधी की श्वास नली में ‘फंगल संक्रमण’ है, जिसका उपचार किया गया. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड (national herald) से संबंधित कथित धनशोधन के एक मामले में सोनिया गांधी को नये सिरे से समन जारी कर 23 जून को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है. सोनिया गांधी को इससे पहले आठ जून को पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से उन्होंने जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए नयी तारीख देने को कहा था.

जांच एजेंसी कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पहले ही पूछताछ कर रही है और वह ईडी के समक्ष सोमवार को फिर पेश हुए. गौरतलब है कि गांधी परिवार से जुड़े इस नेशनल हेराल्ड मामले में कई गंभीर आरोप हैं. यह केस एक इक्विटी लेनदेन से संबंधित है जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी पर एसोसिएटेड जर्नल्स की 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का कथित रूप से केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके हेराफेरी करने का आरोप है. इस केस को लेकर 2012 में, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और अधिवक्ता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक निचली अदालत के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी. इस के तहत आरोप लगाया गया था कि यंग इंडियन लिमिटेड (YIL) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) के अधिग्रहण में कुछ कांग्रेस नेताओं ने धोखाधड़ी की थी. शिकायत में आरोप था कि YIL ने नेशनल हेराल्ड की संपत्ति को ‘दुर्भावनापूर्ण’ तरीके से ‘हड़प’ लिया था.

FacebookTwitterPinterestBloggerWhatsAppTumblrGmailLinkedInPocketPrintInstapaperCopy LinkDigg

Umh News

Umh News India Hindi News Channel By Main Tum Hum News Paper